अब युवाओं को नौकरी के लिए नहीं बेचनी पड़ती जमीन- CM मनोहर लाल

0
167
views
गोहाना में किसान धन्यवाद रैली को संबोधित करते हुए सीएम मनोहर लाल

हरियाणा सीएम मनोहर लाल ने रविवार को गोहाना में किसान धन्यवाद रैली को संबोधित किया. मुख्यमंत्री ने धन्यवाद रैली की शुरुआत ‘किसानों को देंगे पूरे दाम, देश के हित में करेंगे काम’ के नारे के साथ की. सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार ने 28 हजार युवाओं को नौकरियां दी हैं. उन्होंने कहा कि अब युवाओं को नौकरी लेने के लिए ना ही पिता की जमीन बेचनी पड़ती है और ना ही मां के गहने गिरवी रखने पढ़ते हैं. सीएम मनोहर लाल ने कहा कि हर युवा को उसकी काबलियत के आधार पर सरकारी नौकरी मिल रही है.

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि ग्रुप-डी की 30 हजार नौकरियां शीघ्र ही विज्ञापित की जाएगी. उन्होंने कहा कि हमने स्थानांतरण और नौकरियों में दलाल प्रथा को खत्म कर आईटी के माध्यम से व्यवस्था परिवर्तन किया है. सीएम मनोहर लाल ने कहा कि सक्षम योजना के माध्यम से युवाओं को 100 घंटे काम के बदले 7500 से 9500 रुपये मासिक मानदेय उपलब्ध करवाकर उनको आगे बढ़ाने की योजना भी लागू की है.

उत्साह से उमड़े किसानों की भारी भीड़ से गदगद सीएम मनोहर लाल ने कहा कि गरीब से गरीब व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए व्यवस्था परिवर्तन के लिए सरकार ने पिछले करीब चार सालों में दिन-रात मेहनत कर कानून और नीतियां बनाई है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि ईज ऑफ डूईंग बिजनेस के मामले में हरियाणा 2014 में 14वें स्थान पर था और आज देश में तीसरे स्थान पर है. उन्होंने कहा कि हरियाणा का निर्यात उत्तर प्रदेश से भी आगे है, अगर जनसंख्या की दृष्टि से निर्यात को देखें तो गुजरात और महाराष्ट्र के बाद हरियाणा तीसरे स्थान पर है.

इस किसान धन्यवाद रैली में सीएम मनोहर लाल ने गोहाना हलके के लिए विकास योजनाओं का पिटारा खोला. मुख्यमंत्री ने इस रैली में 53 करोड़ 11 लाख 90 हजार रुपये की विकास योजनाओं का रैलीस्थल पर उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसके साथ ही गोहाना हलके की कई परियोजनाओं के लिए 56 करोड़ रुपये की घोषणाएं की. वहीं गोहाना शहर के लिए पांच करोड़ और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए 10 करोड़ रुपये अलग से देने की घोषणा भी की.