हरियाणा के कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, सीएम ने किया हवाई सर्वेक्षण

0
345
views

उत्तर भारत में जोरदार बारिश के बाद कई इलाकों में लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. हरियाणा के की जिलों में बाढ़ के हालात पैदा होने के मद्देनजर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रभावित इलाकों का दौरा किया. सबसे पहले सीएम मनोहर लाल ने बैराज का हवाई सर्वेक्षण किया. बता दें कि पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश से हथनीकुंड बैराज का जलस्तर शनिवार को 6 लाख क्यूसेक तक पहुंच गया था. रविवार को जलस्तर घटकर फिर कम हो गया. सुबह 7 बजे जलस्तर 2 लाख 41 हजार क्यूसेक था, जो 11.30 बजे तक 1 लाख 83 हजार क्यूसेक पहुंच गया है. 

इसके साथ-साथ हरियाणा सिंचाई विभाग ने यमुनानगर, करनाल, पानीपत और सोनीपत में हाई अलर्ट जारी कर रखा है. हथनीकुंड बैराज के सभी 18 गेट खुले हैं. वहीं यमुनानगर में हाई अलर्ट के चलते अम्बाला में आर्मी और एयर फोर्स से संपर्क साधा गया है. हथनी कुंड बैराज से 72 घंटे में दिल्ली पहुंचने वाले पानी की रफ्तार जलस्तर बढ़ने से बढ़ गई है.

हरियाणा व यूपी की नहरें हुई बंद, गांवों में करवाई जा रही मुनादी
पानी के प्रैशर को देखते हुए गुरुवार से ही बैराज से निकलने वाली हरियाणा व यूपी की नहरों को बंद कर दिया गया है. नहरें बंद होने से 64.4 मेगावाट क्षमता के पनबिजली इकाइयों में बिजली उत्पादन बंद हो गया है. वहीं यमुनानगर में यमुना के नजदीक बसे गांवों में मुनादी करवाई जा रही है. लोगों को यमुना के नजदीक न जाने की सलाह दी गई है. इसके लिए पूरा प्रशासन लगा हुआ है.