कोरोना का असर, पहली बार शिमला का सेब ऑनलाइन बिकेगा

0
45
views

वैश्विक महामारी कोरोना के खतरे को देखते हुए इस साल पहली बार शिमला का सेब ऑनलाइन बिकेगा. देशभर के खरीदार घर बैठे किसी भी मंडी के सेब की बोली लगा खरीद सकेंगे. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कृषि उपज एवं विपणन समिति शिमला जिले से ऑनलाइन सेब बिक्री की व्यवस्था शुरू करने जा रही है. हालांकि, देश की पहली ऑनलाइन मंडी सोलन में भी सेब और अन्य फल एवं सब्जियों की ऑनलाइन बिक्री होती है.

एपीएमसी के चेयरमैन नरेश शर्मा ने बताया कि सेब सीजन के दौरान फल मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए एपीएमसी ने निर्णय लिया है. ई-नेम ऑनलाइन पोर्टल के जरिए एपीएमसी व्यवस्था करेगा. सेब सीजन के दौरान हर साल चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, दिल्ली, मुंबई, मद्रास सहित अन्य राज्यों से भारी संख्या में कारोबारी सेब खरीदने शिमला पहुंचते हैं. इस बार कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के चलते अगर कारोबारी शिमला नहीं पहुंच पाते तो ऑनलाइन बोली लगाकर सेब खरीद सकेंगे.

सरकार के ई- नेम पोर्टल से 50000 से अधिक किसान-बागवानों को जोड़ा जा चुका है. इनकी उपज की अदायगी भी ऑनलाइन सीधे उनके खातों में की जा रही है. कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच सेब सीजन के दौरान ऑनलाइन बिक्री खरीदारों और किसान-बागवानों के लिए फायदे का सौदा साबित होगी.