coronavirus: HRD मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लॉन्च किया वेब पोर्टल YUKTI

0
212
views

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के लिए देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को एक वेब-पोर्टल –YUKTI  यानी लॉन्च किया. इस पोर्टल के सहारे मानव संसाधन विकास मंत्रालय के द्वारा कोरोना को लेकर किये गए प्रयासों की निगरानी की जाएगी. साथ ही कोरोना वायरस की वजह से सामने आ रही चुनौतियों और उनके निदान पर काम करेगा.

इस पोर्टल को लांच करते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुए संकट काल के बीच हमारी प्राथमिकता यह है कि हम सम्पूर्ण अकादमिक समुदाय को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखें और विद्यार्थियों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले शिक्षा के माहौल को निरंतरता के साथ उपलब्ध करवाएं. युक्ति पोर्टल द्वारा मानव संसाधन विकास मंत्रालय इस कठिनाई भरे दौर में अपने इस लक्ष्य को हासिल करेगा.

इस पोर्टल पर विभिन्न संस्थानों के द्वारा किये गए शैक्षणिक प्रयासों को, अनुसंधानों को खासकर कोरोनावायरस से संबंधित अनुसंधान को दिखाया जायेगा. साथ ही देशभर की संस्थाएं में इसकी वजह से पैदा हुई अलग अलग चुनौतियों से निपटने के लिए अपनाई गई रणनीति और प्रयासों को साझा किया जाएगा. जिसकी वजह से आगे के लिए बेहतर योजना तैयार करने में मदद मिलेगी.