आज से दो दिवसीय चीन दौरे पर रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण

0
383
views

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण आज से चीन के दौरे पर है. इस दौरान वह शंघाई कोपरेशन आर्गनाइजेशन में शिरकत करेंगी. उनका दौरा 25 अप्रैल को खत्म होगा. एससीओ में भारत व पाकिस्तान समेत कुल 8 राष्ट्र शामिल हैं.पीएम नरेंद्र मोदी के भी इसमें हिस्सा लेने की उम्मीद है.

मिली जानकारी के मुताबिक सीतारमण इस दौरान चीन के कई अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगी. इसमें चीन-भारत के बीच के विवादास्पद मुद्दों पर बातचीत होने के अलावा सहयोग के अवसर तलाश करना भी शामिल है. चीन भारत का पड़ोसी है और विश्व की अहम शक्ति भी. बीते हफ्ते राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने चीन के अपने समकक्ष के साथ शंघाई में बैठक की थी. इस दौरान डोकलाम विवाद के बाद दोनों देशों के बीच के संबंध शांति पूर्ण बनाने पर विचार किया गया था.

भारतीय दूतावास की तरफ से बताया गया कि शांति बहाल करने के लिए इस तरह की बैठकें दोनों देशों के बीच अक्सर होती रहती हैं. गौरतलब है कि 73 दिनों तक चले डोकलाम विवाद में भारत व चीन की सेनाएं एक दूसरे के समक्ष खड़ी रही थीं.  कूटनीतिक व राजनयिक रास्ते से विवाद का तात्कालिक समाधान तो निकाल लिया गया, लेकिन उसके बाद से इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि विवाद दोबारा न पनप सके. हालांकि सीमा पर दोनों देश अपनी रक्षा तैयारियों को भी मजबूत कर रहे हैं, जिससे फिर से पहले की तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो तो उससे निपटा जा सके.