ऑड-ईवन पर फिर दिल्ली सरकार को फटकार, वापिस ली पुनर्विचार याचिका

0
102
views

दिल्ली सरकार द्वारा ऑड-ईवन पर लगी शर्तों को लेकर एनजीटी में लगाई रिव्यू पिटिशन राज्य सरकार ने वापिस ले ली है. पिटिशन पर सुनवाई करते हुए एनजीटी ने सरकार को जमकर फटकार लगाई. और कहा कि वो अगली बार ऑड-ईवन से राहत के लिए तार्किक स्पष्टिकरण लेकर आए.

बता दे कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के शनिवार के फैसले के खिलाफ सोमवार को दिल्‍ली सरकार ने पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी. इस याचिका में दिल्‍ली सरकार ने महिलाओं और दो पहिया वाहनों को छूट देने की मांग की थी. शनिवार को एनजीटी ने ऑड-ईवन के दौरान महिलाओं और दो पहिया वाहनों को छूट देने से इनकार कर दिया था.

एनजीटी ने दोपहिया वाहनों को छूट दिए जाने को लेकर पूछा कि जब रिपोर्ट्स में कहा गया है कि चारपहिया वाहनों से ज्यादा दोपहिया वाहन प्रदूषण फैलाते हैं. ऐसे में आप उन्हें जानबूझकर छूट क्यों देना चाहते हैं? क्या यह मजाक है, इसके पीछे क्या हासिल होगा?

वहीं महिलाओं को राहत दिए जाने को लेकर एनजीटी ने कहा कि आप ऑड-ईवन लागू करने के दौरान महिलाओं के लिए विशेष बसें नहीं चलवाते, जिससे सारी समस्या दूर हो जाए.

इससे पहले एनजीटी ने कहा था कि क्या सरकार हमारे पास आएगी या फिर मंत्री ने सिर्फ प्रेस के लिए ही बयान जारी किया था?’ इस बीच वायु प्रदूषण को लेकर पराली जलाने और निर्माण कार्यों को रोकने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होने वाली है। इस बीच दिल्ली की हवा में सोमवार सुबह भी बहुत सुधार नहीं दिखा।