Delhi-NCR: राजधानी में फिर बढ़ा प्रदूषण, AQI पहुंचा 400 के पार

0
49
views

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर बहुत खराब बना हुआ है. यह मुद्दा संसद से सड़क तक चल रहा है और हवा है कि शांत होने जा रही है.

दिल्ली को गुरुवार को भी राहत नहीं मिली है, कुछ इलाकों में तो आज AQI 400 के पार पहुंच गया, जो खराब की श्रेणी में आता है, दिल्ली के आनंद विहार इलाके में AQI 409, बवाना में 406, विवेक विहार में 391 और रोहिणी में 413 रिकॉर्ड किया गया है,

हवाओं के रुख से पराली ने दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर में एक्यूआई बढ़ा दिया, जिससे लोगों को एक बार फिर से परेशानियां होने लगी हैं. उम्मीद की जा रही है कि यह शुक्रवार तक गंभीर श्रेणी में पहुंच सकती है.

हालांकि पूर्वी व उत्तरी हवाओं के चलते संभव है कि वीरवार को पराली के धुएं का असर दिल्ली में अधिक प्रभावशाली न हो. पराली से प्रदूषण भी सात प्रतिशत तक गिर सकता है. सफर ने पूर्वानुमान जताया है कि शनिवार से हवा तेज होती हैं तो राहत मिलेगी. आज दिल्ली के अधिकांश इलाके लाल रंग में बहुत खराब श्रेणी में दिखाई दिए.

वहीं राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में हालांकि पर्यावरण एवं जलवायु मंत्री बाबुल सुप्रीयो ने बताया कि दिल्ली में पराली का असर 7 नवम्बर से 31 अक्तूबर के बीच 2 से 46 प्रतिशत तक रहा है. राज्यसभा सांसद एनडी गुप्ता ने अपने प्रश्न के जवाब में आए तथ्यों को साझा किया. केंद्र सरकार ने बताया है कि पंजाब, हरियाणा में पराली जलाने से संबंधित योजना पर केंद्र सरकार ने करीबन 1151 करोड़ रूपए खर्च का प्रावधान रखा है.