दिल्ली: ऑड-ईवन से महिलाओं को छूट, CNG गाड़ियों को राहत नहीं

0
245
views

दिल्ली में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए राज्य की केजरीवाल सरकार ऑड-ईवन लाने जा रही है. दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू रहेगा. दिल्ली सरकार के ऑड ईवन से महिलाओं को छूट दी गई है. कोई भी गाड़ी जिसमें महिला बैठी हो, उसे ऑड-ईवन से छूट दी जाएगी. ऐसी गाड़ी जिसमे महिला के साथ 12 साल तक का बच्चा हो, उसे भी छूट मिलेगी.

इस बार प्राइवेट सीएनजी कारों पर भी ऑड-ईवन लागू होगा. प्रेस वार्ता के दौरान CM अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी तक प्रदूषण काबू में था. प्रदूषण 25 फीसदी कम हुआ है.

उन्होंने कहा, “प्रदूषण कॉम्प्लेक्स चीज है. ये एक संस्था या सरकार से कंट्रोल नहीं होता. सभी ने मिलकर प्रयास किया, जिस वजह से प्रदूषण कम हुआ. केंद्र सरकार, नगर निगम की योजना की वजह से सुधार हुआ है. दिल्ली सरकार ने कई एफर्ट किए और सबसे ज्यादा योगदान दिल्ली की जनता ने किए. कड़े कदम का दिल्ली की जनता ने स्वागत किया.”

वहीं टू-व्हीलर्स को छूट देने पर केजरीवाल ने कहा कि इस पर जल्द निर्णय लेंगे. उन्होंने कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट इतना मजबूत नहीं है.

दिल्ली में प्रदूषण कम रहे इसके लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से भी अपील की. उन्होंने दिवाली पर पटाखे न जलाने की अपील की. साथ ही बताया कि दिवाली मनाने लोग 26, 27, 28 अक्टूबर को कनॉट प्लेस आ सकते हैं जहां शानदार लेजर शो होगा.

ऑड ईवन सुबह 8 से रात 8 बजे तक लागू रहेगा. सीएम केजरीवाल ने कहा, “हमारा मकसद लोगों पर जुर्माना लगाना नहीं है. जहां जरूरत पड़ेगी जुर्माना लगाएंगे. 50 लाख 2 व्हीलर हैं, 25 लाख 2 व्हीलर सड़क से हट गई तो इतनी बसें कहां से आएंगी.”