दिल्ली का पानी हुआ जहरीला, NGT ने सैंपल लेने के दिए आदेश

0
29
views

राजधानी दिल्ली का पानी दूषित होने की खबर है. NGT ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को दिल्ली के ITO बैराज, ताजेवाला, ओखला और वजीराबाद से पानी के सैंपल इकट्ठा करने का आदेश दिया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पानी में अमोनिया का स्तर बढ़ने और पानी की किल्लत के मामले में NGT का यह आदेश दिया है.

16 फरवरी को होगी अगली सुनवाई

NGT ने कहा कि सैंपल की रिपोर्ट से पता लगाया जाए कि दिल्ली में किन-किन जगहों पर अमोनिया का स्तर खतरनाक स्तर तक पहुंचा है. कोर्ट ने कहा कि 16 फरवरी को होने वाली अगली सुनवाई में केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड को ये रिपोर्ट NGT को देनी होगी.

हरियाणा की कोर्ट में सफाई

मंगलवार की सुनवाई के दौरान हरियाणा सरकार ने NGT ने कहा कि हम शर्त के मुताबिक शेयर एग्रीमेट के तहत दिल्ली को उतना पानी दे रहे हैं, जितना देना चाहिए. हरियाणा सरकार किसी शर्त का उल्लंघन नहीं कर रही है. दिल्ली के पास 40 साल पुराना प्लांट है, जो अमोनिया के बढ़े हुए लेवल को ट्रीट नहीं कर पा रहा है. हमारा काम यमुना में पानी देना है. उसको ट्रीट करने का काम जल बोर्ड और दिल्ली सरकार का है.

नहीं मिला पोर्टेबल पानी- दिल्ली सरकार 

दिल्ली सरकार ने NGT से कहा कि हमें हरियाणा से जो पानी मिलना चाहिये था, वो साफ पानी देनी की बात हुई थी. जबकि अमोनिया का 2.5 का स्तर है, जो जहरीला है. जो सुप्रीम कोर्ट में हुए समझौते का उल्लंघन है. उन्होंने कहा कि हमें पोर्टेबल पानी नहीं मिल रहा है.