डिग्री करें या स्किल पॉलिश करें….? जानिए अपने सवालों के जवाब

0
397
views

घरवालों के प्रेशर में आकर और अच्छी जगह एडमिशन के लिए बच्चे अपनी स्किल्स की बजाय डिग्री पर ज्यादा ध्यान देते हैं। ऐसे में बच्चे परेशान हो जाते हैं कि, वे अपनी डिग्री करें या अपनी स्किल्स को पॉलिश करें। अगर आप भी ऐसे ही सवालों में उलझे हुए हैं तो, ये जरूर पढ़ें, हो सकता है आपको आपके सवालों के जवाब मिल जाएं

ड्रीम जॉब की स्किल पर ध्यान दें

करीयर में आगे ग्रोथ करनी है तो आपको अपनी पसंद की फील्ड के हिसाब से अपनी स्किल को पॉलिश करना होगा, ऐसे में अगर आप सिर्फ थ्योरी पढ़ते रहेंगे तो उससे आपको ज्यादा फायदा नहीं होगा, ऐसे में आपको प्रेक्टिकल पर ध्यान देना होगा, इसके लिए आप अपने सीनियर की हेल्प ले सकते हैं और फील्ड के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हैं कि इस फील्ड में काम करने के लिए शुरुआती तौर पर आपको क्या-कुछ आना चाहिए ।

तकनीकी स्किल पर जोर दें

अगर आपको अपनी नॉलेज और स्किल्स को पॉलिश करना है तो आपको सबसे पहले अपनी फिल्ड में इंटर्नशिप करनी चाहिए, इंटर्नशिप का मतलब सीखना ही होता है, इससे आपको काम करने का तरीका पता चलेगा, और आप लगातार तकनीकी चीजों के बारे में जानकारी हासिल कर सकेंगे। साथ ही ऑफिस में कामकाज का तरीका सीखेंगे कि कैसे प्रक्टिकली ऑफिस में काम किया जाता है। इस से आप अपनी स्किल को पॉलिश कर सकेंगे।

इंडस्ट्री के मुताबिक परफेक्ट बनें

कई बार देखा जाता है कि, एक अच्छी प्रोफेशनल डिग्री होने के बावजूद हमें सफलता नहीं मिल पाती। क्योंकि हमारे पास डिग्री तो होती है लेकिन कुछ जरूरी स्किल नहीं होती जो उस इंडस्ट्री के लिए होनी चाहिए ऐसे में अगर आपको अपनी ड्रीम जॉब पानी है तो आपको इंडस्ट्री के हिसाब से परफेक्ट बनना होगा और इंडस्ट्री के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी, इस से जरूर आपको आपकी ड्रीम जॉब मिलेगी। इस से कोई फर्क नहीं पढ़ता कि डिग्री में आपको कितने नंबर मिले हैं, आपको सिर्फ अपनी फील्ड में अपना टेलेंट दिखाना है।