जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में आया भूकंप, तीव्रता 5.0 मापी गई

0
125
views

जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश बॉर्डर पर सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. हिमाचल के चंबा में दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर भूकंप आया. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.0 थी. हालांकि, इस दौरान किसी भी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. आधे घंटे में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए.

भूकंपों के इन इन झटकों से किसी जान-माल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है. बताया जा रहा है कि रविवार को भी इन इलाकों में भूंकप के झटके महसूस किए गए थे. सोमवार को करीब 12.10 बजे जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों और हिमाचल प्रदेश के चंबा में भूकंप के झटके लगे. लोगों ने अचानक ये झटके महसूस किए तो उनमें अफतरा-तफरी की स्थिति पैदा हो गई. लोग अपने घरों के बाहर निकलकर खुले स्थान पर आ गए.

इससे पहले, हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में रविवार को कम तीव्रता वाले भूकंप के दो झटके महसूस किए गए. जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर 3.4 तीव्रता वाला भूकंप का पहला झटका सुबह 5.30 बजे महसूस किया किया गया, जबकि 4.9 तीव्रता वाला दूसरा झटका सुबह 8.04 बजे महसूस किया गया. भूकंप के दोनों झटकों का केंद्र जम्मू-कश्मीर की सीमा से लगे चंबा में था.

बता दें कि कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. कश्मीर में जनवरी में रिक्टर पैमाने पर तीन की तीव्रता के भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि इस दौरान किसी के हताहत होने या नुकसान की खबर नहीं थी.