PNB घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी की 637 करोड़ की संपत्ति ED ने की जब्त

0
468
views

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्यारोपी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कार्रवाई शुरु की है. सोमवार को नियामक संस्था ने उसकी विदेशी संपत्तियां अटैच कर लीं. नीरव ने हॉन्ग-कॉन्ग, अमेरिका, ब्रिटेन और स्विजरलैंड में कई जगहों पर संपत्तियां रखी थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तकरीबन 637 करोड़ रुपए की जूलरी और बैंक खाते भी अटैच कर लिए गए हैं, जबकि 22.69 करोड़ रुपए के हीरे के गहने वापस लाए जा रहे हैं.

एएनआई के अनुसार, न्यू यॉर्क में नीरव की दो अचल संपत्तियां प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट (पीएमएलए) की धारा पांच के तहत ईडी ने अटैच कर ली हैं. इनकी कीमत लगभग 216 करोड़ रुपए के आसपास है. इडी ने इसके अलावा हीरा कारोबारी के पांच ओवरसीज खाते, जिनमें 278 करोड़ रुपए शेष राशि और दक्षिणी मुंबई में 19.5 करोड़ रुपए का फ्लैट अटैच किया है. वहीं, 22.69 करोड़ रुपए की हीरों से जड़ी जूलरी हॉन्ग-कॉन्ग से भारत लाई जा रही है.

आपको बता दें कि पिछले महीने ईडी ने नीरव की लगभग चार हजार करोड़ रुपए की विदेशी संपत्तियों की पहचान की थी. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने इससे पहले वित्त मंत्रालय अरुण जेटली को चिट्ठी लिखी थी, जिसमें उन्होंने वित्त सचिव हसमुख अधिया के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए कहा था. स्वामी ने आरोप लगाया- अधिया भ्रष्ट गतिविधियों में सम्मिलित थे. उन्हीं के कारण हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी भारत से भागने में कामयाब रहे.

 नीरव मोदी ने किया 14 हजार करोड़ रुपये के घोटाला 

अरबपति जूलर नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चौकसी ने PNB में करीब 14 हजार करोड़ रुपये के घोटाले को अंजाम दिया है. घोटाले का पर्दाफाश होने से पहले दोनों इस साल जनवरी में देश छोड़कर फरार हो गया था.