EU सांसदों की टीम श्रीनगर पहुंची , कश्मीर में हुई पत्थरबाजी

0
168
views

यूरोपियन यूनियन (EU) के 28 सांसद जम्मू-कश्मीर के दौरे पर श्रीनगर पहुंचे, 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के खत्म होने के बाद किसी विदेशी दल का ये पहला घाटी दौरा है. यहां पर ये सभी सांसद राज्यपाल सत्यपाल मलिक, स्थानीय अधिकारियों और निवासियों से मुलाकात करेंगे. इसके अलावा यूरोपियन यूनियन के ये सभी सांसद श्रीनगर की मशहूर झील डल झील का दौरा भी करेंगे. यूरोपियन यूनियन के सांसद आज सेना के अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे. इस दौरान सेना की तरफ से घाटी के हालात के बारे में जानकारी दी जाएगी.

इन सांसदों ने सोमवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से मुलाकात की थी. इस दौरान जम्मू-कश्मीर के मसले पर बात हुई. EU सांसदों की टीम यहां राज्यपाल, एडवाइज़र्स से मुलाकात करेगी, इसके साथ ही चुने हुए प्रतिनिधियों से भी मुलाकात होगी. जहां पर वह स्थानीय निवासियों और DC से मुलाकात करेंगे

  • यूरोपियन यूनियन के 28 सांसद जम्मू-कश्मीर दौरे पर
  • कश्मीर घाटी के मौजूदा हालात का जायजा लेने कश्मीर पहुंचे सभी सांसद
  • अनुच्छेद 370 हटने के बाद दौरा करने वाला पहला विदेशी प्रतिनिधिमंडल
  • यूरोपियन डेलिगेशन की सोमवार को PM मोदी और NSA डोभाल से हुई थी मुलाकात

यूरोपियन सांसदों के दौरे के बीच श्रीनगर के कुछ हिस्सों में पत्थरबाजी की घटनाएं सामने आई हैं. साउथ कश्मीर में भी कुछ हिस्सों पत्थरबाजी की घटना हुई है. जबकि विदेशी मेहमानों के दौरे की वजह से घाटी में सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया गया था.

भारत में कई राजनीतिक दलों ने यूरोपियन यूनियन के इन सांसदों के कश्मीर दौरे का विरोध किया है और सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी, AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी, बसपा प्रमुख मायावती ने EU सांसदों के इस दौरे के लिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है.

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी इस मसले पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. प्रियंका गांधी ने ट्वीट कहा कि कश्मीर में यूरोपियन सांसदों को सैर-सपाटा और हस्तक्षेप की इजाजत लेकिन भारतीय सांसदों और नेताओं को पहुँचते ही हवाई अड्डे से वापस भेजा गया! बड़ा अनोखा राष्ट्रवाद है यह!!

असदुद्दीन ओवैसी ने तंज कसते हुए लिखा कि यूरोपियन पार्लियामेंट के सांसद जो इस्लामोफोबिया के शिकार हैं उनका चुनाव किया गया है, ऐसे लोग मुस्लिम बहुल घाटी जा रहे हैं. ओवैसी ने दल में शामिल सांसदों को नाजी लवर भी बताया है. ओवैसी ने केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए मशहूर गाने का जिक्र किया है.