चार दिन के विदेश दौरे पर सुषमा स्वराज, यात्रा का मकसद भारत कई फायदे दिलाना

0
226
views

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज से चार दिवसीय तीन मध्य एशियाई देशों के लिए रवाना हो गई है. सुषमा स्वराज कजाखस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान के दौरे पर रहेंगी. बता दें कि बुधवार को विदेश मंत्रालय ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के दौरे की जानकारी दी थी. मंत्रालय ने बताया, सुषमा स्वराज दो से तीन अगस्त को कजाखस्तान, तीन से चार अगस्त को किर्गिज रिपब्लिक और चार से पांच अगस्त को उज्बेकिस्तान में रुकेंगी.

विदेश मंत्री की इस यात्रा का मकसद एशियाई देशों में भारत की पहुंच को बढ़ाना और भारत को कई फायदे दिलाना है. विदेश मंत्री के तौर पर इन देशों में सुषमा स्वराज की ये पहली यात्रा होगी. जानकारी है कि कजाखस्तान के अस्ताना में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज कजाख विदेश मंत्री कैरात अब्द्राखमानोव से मुलाकात करेंगी. साथ ही कई अहम पहलुओं पर भी चर्चा होगी. वहीं खबर है कि सुषमा स्वराज कजाखस्तान में रह रहे भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगी.

विदेश मंत्रालय से जारी एक बयान में कहा गया है कि 2015 व 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कजाखस्तान के दौरे ने दोनों देशों के संबंध मजबूत किए हैं. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के इस दौरे के बाद अब इसे और मजबूती मिल जाएगी. किर्गिजस्तान के बिशकेक में भी सुषमा स्वराज किर्गिज विदेश मंत्री इरलान अब्देलदेव से मुलाकात करेंगी और भारतीय समुदाय से बातचीत करेंगी.

दौरे के तीसरे पड़ाव में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चार अगस्त को उज्बेकिस्तान पहुचेंगी और उज्बेक विदेश मंत्री अब्दुल अजीज कामिलोव से मुलाकात करेंगी. साथ ही वहां रह रहे भारतीय समुदाय से भी वार्तालाप करेंगी.

मंत्रालय से जारी एक बयान में ये भी कहा गया है कि विदेश मंत्री के इस दौरे से मध्य एशिया में भारत की भागीदारी बढ़ेगी और प्रगाढ़ रिश्ते भी कायम होंगे. यह मुलाकात वैश्विक स्तर पर राजनीतिक नेतृत्व के साथ गहन चर्चा करने का अवसर भी प्रदान करेगी.