13 सितंबर से दो दिवसीय दौरे पर रूस जाएंगी विदेशी मंत्री सुषमा स्वराज

0
282
views

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गुरुवार को दो दिवसीय रूस यात्रा पर रवाना होंगी. इस दौरान वह द्विपक्षीय सहयोग पर बातचीत करेंगी. सुषमा स्वराज 13 से 14 सितंबर को रूस दौरे पर जाएंगी. सुषमा स्वराज का रूस दौरा एस-400 मिसाइल की खरीद पर अमेरिका के ऐतराज, नई रणनीतिक साझेदारी से पुराने दोस्त से संतुलन साधने की कोशिश माना जा रहा है. बता दें कि सबसे पहले सुषमा का सीरिया और लेबनान जाने का कार्यक्रम था. फिलहाल इन देशों के दौरे को स्थागित कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि सीरिया के मौजूदा हालात को देखते हुए विदेशमंत्री का वहां का दौरा स्थगित कर दिया गया है.

सीरियाई पक्ष से विचार-विमर्श के बाद कोई नई तिथि तय की जाएगी. रूस दौरे के कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया जा रहा है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक रूस से संबंधों को भारत काफी अहमियत देता है. अमेरिका के साथ कॉमकोसा समझौते पर दस्तखत, अमेरिका के साथ सैन्य भागीदारी और हथियारों की खरीद बढ़ने के बावजूद भारत अपने परंपरागत मित्र देश से संबंधों पर कोई आंच नहीं आने देगा. भारत ने अमेरिकी ऐतराज के बावजूद एस 400 की खरीद के प्रस्ताव का बंद नहीं किया है.

भारत ने साफ किया है कि वह रूस से अपने स्वतंत्र कूटनीतिक व रणनीतिक संबंधों को बरकरार रखेगा. दोनों देशों के बीच हथियारों की खरीद को लेकर संतुलन पर बातचीत भी जारी रहेगी। टू प्लस टू बातचीत में अमेरिका ने भारत की चिंताओं पर गौर करने का भरोसा दिया था.