रूस : साइबेरिया के शॉपिंग मॉल में लगी आग, 64 लोगों की मौत, कई लापता

0
381
views

रूस में साइबेरिया के केमेरोवो शहर के शॉपिंग मॉल में रविवार देर रात आग लगने से अब तक 64 लोगों की मौत हो गई, साथ ही बच्चों समेत कई लोग अभी भी लापता हैं.   केमेरोवो के विंटर चेरी मॉल में रविवार को काफी भीड़भाड़ थी, शुरुआती जांच के मुताबिक दोपहर में एक सिनेमा हॉल में आग लगी थी जो धीरे-धीरे बढ़ती चली गई और पूरे मॉल में फैल गई. मॉल में रविवार की छुट्टी होने की वजह से हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे, अभी मॉल में मौजूद रहे लोगों की संख्या की बारे में सही जानकारी नहीं मिल पाई है.

120 लोगों को सुरक्षित निकाला गया

रूस के आपदा सेवा मंत्रालय ने बताया कि आग मॉल के तीसरी और ऊपरी मंजिल पर लगी. इससे दो सिनेमा हॉल की छतें ढह गईं.  300 फायरब्रिगेड और बचाव कर्मियों ने करीब 120 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया. लेकिन उस समय मॉल में कितने लोग थे, यह पता नहीं होने के कारण बचाव कार्य में मुश्किल हुई. इसके अलावा धुंए के कारण भी बचाव कार्य में बाधा आई.

6 घंटे बाद आग परा काबू

करीब छह घंटे बाद आग पर काबू पाया गया. रूस के आपदा सेवा मंत्री व्लादिमीर पुचकोव ने 64 लोगों की मौत की पुष्टि की है. हादसे को लेकर मॉल का प्रबंधन देखने वाली कंपनी के मुखिया समेत चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. मॉल के वीडियो फुटेज में सामने आया कि लोग धुंए से भरी खिड़की से नीचे कूदकर अपनी जान बचा रहे थे, साथ मॉल में जाम हो चुके दरवाजे को तोड़ने की कोशिश कर अपनी जान बचाने के प्रयास कर रहे थे.

मॉल में नहीं था फायर अलार्म !

वहां मौजूद लोगों की माने तो मॉल के अंदर एक भी फायर अलार्म नहीं था. लोगों को खुद ही मॉल के टॉप फ्लोर पर खुद को बचाने के लिए रास्ता खोजना पड़ा, जहां खुद आग लगने की वजह से धुआं-धुआं हो रखा था. यह आग रविवार दोपहर को लगी, जिसके 12 घंटे बाद आग ने 1,600 वर्ग मीटर तक के क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया.