गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने की घोषणा, भारत में करेगा 10 अरब डॉलर निवेश

0
252
views

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गूगल के भारतीय मूल के सीईओ सुंदर पिचाई से बातचीत की. इस बातचीत के ठीक बाद सुंदर पिचाई ने भारत में 75,000 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की. पिचाई ने कहा, आज मैं गूगल फॉर इंडिया डिजिटलीकरण कोष की घोषणा करते हुए रोमांचित महसूस कर रहा हूं. इस पहल के तहत हम अगले पांच से सात साल में भारत में 10 अरब डॉलर यानी 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे.

उन्होंने कहा कि हमारा निवेश भारत के डिजिटलीकरण के चार प्रमुख क्षेत्रों पर केन्द्रित होगा. इसमें हर भारतीय तक उसकी भाषा में सस्ती पहुंच और सूचनाओं को उपलब्ध कराना, भारत की जरूरत के मुताबिक नए उत्पाद और सेवाओं का निर्माण करना, कारोबारियों को डिजिटल बदलाव के लिए सशक्त करना और स्वास्थ्य, शिक्षा एवं कृषि जैसे क्षेत्रों में सामाजिक भलाई के लिए कृत्रिम मेधा और प्रौद्योगिकी लाभ पहुंचाना शामिल है.

इससे पहले पीएम मोदी ने सुंदर पिचाई से हुई बातचीत की जानकारी देते हुए ट्वीट में लिखा, आज सुबह सुंदर पिचाई के साथ बातचीत हुई. हमने कई विषयों पर बात की, खास तौर से तकनीक के जरिए भारत के किसानों, युवाओं और उद्यमियों के जीवन को बदलने के विषय में बातचीत की.

पीएम मोदी ने आगे बताया, सुंदर पिचाई और मैंने कोरोना के समय में उभर रही नई कार्य संस्कृति के बारे में बात की. हमने उन चुनौतियों पर भी चर्चा की जो वैश्विक महामारी ने स्पोर्ट्स जैसे क्षेत्रों में ला दी हैं. हमने डेटा सिक्योरिटी और साइबर सिक्योरिटी के महत्व के बारे में भी बात की.