Birthday Special: 52 साल के हुए बॉलीवुड के ‘बादशाह’ शाहरुख खान, ये हैं उनकी टॉप फिल्म्स

0
236
views
Birthday Special: 52 साल के हुए बॉलीवुड के 'बादशाह' शाहरुख खान, ये हैं उनकी टॉप फिल्म्स

शाहरुख खान आज (2 नवंबर) को अपना जन्मदिन मना रहे हैं. 52 वर्षीय इस अभिनेता के जन्मदिन पर उनके फैंस उन्हें तरह-तरह से बधाइयां दे रहे हैं. दिल्ली में जन्में शाहरुख ने निगेटिव रोल से बॉलीवुड में पहचान बनाई तो रोमांस के रोल से फैंस के लिए किंग बन गए. शाहरुख को बॉलीवुड का बादशाह कहा जाता है, क्योंकि पिछले 25 साल से बॉलीवुड पर राज कर रहे शाहरुख एक से बढ़कर एक दमदार रोल किए हैं.

शाहरुख ऐसे अभिनेता हैं, जिनके फैन न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी हैं. बॉलीवुड के किंग खान के 25 साल के फिल्मी करियर पर नजर डालें, तो उन्होंने 3 ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर, 5 ब्लॉकबस्टर और 5 सुपर हिट फिल्में दी हैं. इसके अलावा 14 हिट फिल्में दी हैं.

डर:
यूं तो शाहरुख खान की पहली फिल्म ‘दीवाना’ हिट रही थी, लेकिन पहली ‘ब्लॉकबस्टर’ फिल्म एक साल बाद 1993 में आई. फिल्म ‘डर’ में शाहरुख खान ने निगेटिव रोल निभाया था. उस समय इस फिल्म ने 10.75 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

करन अर्जुन:
शाहरुख खान की इस फिल्म ने 32.15 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इस फिल्म के निर्माता राजेश रोशन हैं. इसे बॉलीवुड में ‘ब्लॉकबस्टर’ कहा जाता है.

दिलवाले दुल्हिया ल जाएंगे:
बॉलीवुड की यह एक ऐसी फिल्म है, जिस भारतीय दर्शक आज भी पसंद करते हैं. काजोल की जोड़ी के साथ शाहरुख को लोगों ने खूब पसंद किया. 1995 में आई इस फिल्म ने 61 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इस फिल्म के बाद से ही शाहरुख को रोमांस किंग कहा जाने लगा. इसे बॉलीवुड में ‘ ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर’ कहा जाता है.

दिल तो पागल है:
शाहरुख खान ने दूसरी ‘ब्लॉकबस्टर’ फिल्म 1997 में ‘दिल तो पागल है’ के रूप में दी. त्रिकोणीय लव स्टोरी पर बनी इस फिल्म ने 28 करोड़ रुपए कमाए थे.

कुछ-कुछ होता है:
साल 1998 में आई इस फिल्म को बॉलीवुड में ‘ ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर’ कहा जाता है. इस फिल्म में शाहरुख खान एक बार फिर से काजोल के साथ नजर आए थे. हालांकि इस फिल्म में रानी मुखर्जी भी थीं. इस फिल्म ने 42.25 करोड़ की कमाई की थी.

मोहब्बतें:
अमिताभ बच्चन के साथ पहली बार बड़े पर्दे पर आए शाहरुख खान की यह फिल्म ‘ब्लॉकबस्टर’ रही थी. साल 2000 में आई इस फिल्म ने 33.25 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

कभी खुशी कभी गम:
साल 2001 में एक बार फिर से शाहरुख खान अमिताभ बच्चन के साथ बड़े पर्दे पर आए. करण जौहर की इस फिल्म में ऋतिक रोशन भी थी. वहीं शाहरुख के अपोजिट एक बार फिर से काजोल थीं. इस फिल्म ने 47 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

वीर जारा:
साल 2004 में यश चोपड़ा एक बार फिर से शाहरुख खान के साथ फिल्म बनाई. भारतीय फौजी और पाकिस्तानी लड़की की लव स्टोरी की इस कहानी को दर्शकों ने काफी पसंद किया था. इस फिल्म में शाहरुख ने एक्टिंग की नई ऊंचाइयां छूई थी. वीर जारा ने 40 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

चक दे इंडिया:
महिला हॉकी टीम के कोच के रूप में शाहरुख खान के रोल को काफी सराहा गया. 2007 में आई इस फिल्म ने 67.7 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

ओम शांति ओम:
शाहरुख खान ने इस फिल्म में अपने अपोजिट दीपिका पादुकोण को लांच किया था. 2007 में शाहरुख खान की यह बैक टू बैक दूसरी ब्लॉकबस्टर फिल्म थी. इस फिल्म ने 79.5 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

रब ने बना दी जोड़ी:
शाहरुख खान ने ‘रब ने बना दी जोड़ी’ के रूप में ब्लॉकबस्टर फिल्म की हैट्रिक लगा दी. 2008 में इस फिल्म में शाहरुख के अपोजिट अनुष्का शर्मा थीं. इस फिल्म ने 86.75 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

चेन्नई एक्सप्रेस:
रोहित शेट्ठी की बनाई यह फिल्म ऑल टाइम ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. एक बार फिर से दीपिका पादुकोण के साथ शाहरुख की जोड़ी को लोगों ने खूब सराहना मिली थी. इस फिल्म ने 204 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की कमाई की थी.

हैप्पी न्यू ईयर:
साल 2014 में आई यह फिल्म सुपर हिट रही. फराह खान के बनाई इस फिल्म में शाहरुख खान के अपोजिट एक बार फिर से दीपिका पादुकोण थीं. इस फिल्म में अभिषेक बच्चन भी थे. इसने 204 करोड़ रुपए की कमाई की थी.

दिलवाले:
दिसंबर 2015 को आई शाहरुख खान की फिल्म ‘दिलवाले’ ने बॉक्स ऑफिस पर 149 करोड़ रुपये की कमाई की.

रईस:
इसी साल जनवरी में रिलीज हुई शाहरुख खान की फिल्म ‘रईस’ ने बॉक्स ऑफिस पर अब तक कुल 147 करोड़ रुपये की कमाई की है.