विधानसभा चुनाव: हरियाणा के किंगमेकर बने ”दुष्यंत चौटाला”

0
108
views

हरियाणा में विधानसभा चुनाव के रुझानों में दुष्यंत चौटाला किंगमेकर बने हैं और उनकी चाबी निशान वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के पास सत्ता की चाबी है.

पिछले साल दिसंबर में उन्होंने जेजेपी के नाम से अपनी नई पार्टी बनाई थी। हरियाणा के कद्दावर सियासी परिवार के वारिस दुष्यंत को सियासत विरासत में मिली है.

उनके परदादा और पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल ताऊ के नाम से चर्चित थे. चुनाव से पहले दुष्यंत की पार्टी को विपक्षियों ने हल्के में लिया था, लेकिन चंद महीनों में ही दुष्यंत देवीलाल की विरासत के वारिस बनते नजर आ रहे हैं.

मात्र 31 साल की उम्र में देश की राजनीति में अपना नाम चमकाने वाले दुष्यंत चौटाला पढ़ाई में भी पीछे नहीं हैं. हिसार जिले के दरोली में जन्मे दुष्यंत को विरासत में राजनीति के गुण मिले हैं. उनके परदादा से लेकर दादा और पिता तक सभी राजनीति के दिग्गज रहे हैं.

दुष्यंत चौटाला ने अपनी शुरुआती स्कूली शिक्षा सेंट मैरी स्कूल, हिसार और द लॉरेंस स्कूल, सनावर, हिमाचल प्रदेश से पूरी की है. इसके बाद बी.एससी (बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन व मैनेजमेंट) की पढ़ाई कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, बेकर्सफील्ड, कैलिफोर्निया, अमेरिका से पूरी की है.