हरियाणा सरकार BPL परिवारों को हर महीने 4500 रुपये की सहायता देगी

0
2043
views

कोरोना वायरस से जंग के लिए हुए लॉकडाउन की वजह से गरीबों को काफी नुकसान हो रहा है. करीब सभी कामगारों का कामकाज बंद है. इसलिए हरियाणा सरकार ऐसे लोगों के सहयोग के लिए आगे आई है. सरकार बीपीएल (BPL) परिवारों को हर महीने सरकार 4500 रुपये देगी. ऐसे लोगों को अप्रैल महीने का राशन फ्री मिलेगा. रिक्शा चालकों, स्ट्रीट वेंडर्स और दिहाड़ी मजदूरों को जिलों में डीसी के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, उन्हें भी 4500 रुपये हर महीने मिलेंगे.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल  ने बताया कि किसानों के लिए विशेष राहत पैकेज तैयार हो रहा है, इसकी घोषणा 28 मार्च से पहले घोषणा होगी. मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में रजिस्टर्ड 12.38 लाख लोगों को 31 मार्च तक 2 हजार रुपये का सहयोग सीधे उनके बैंक अकाउंट में पहुंच जाएगा. 4000 पहले मिल चुके हैं. सीएम ने बताया कि कोरोना आपदा के दौरान घर चलाने के लिए रजिस्टर्ड कंस्ट्रक्शन श्रमिकों को हर महीने 4500 रुपये मिलेंगे.

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना से जंग लड़ने वालों में से यदि कोई संक्रमित होता है तो इलाज का पूरा खर्च सरकार उठाएगी. मरीज का इलाज करने के दौरान कर्मचारियों की मौत होने पर एक्सग्रेसिया के तहत 10 लाख रुपये दिए जाएंगे.

सीएम ने कहा है कि औद्योगिक घराने किसी कर्मचारी को न हटाएं. सरकार भी किसी कांट्रैक्ट कर्मी को नहीं हटाएगी. बिजली, पानी, सीवरेज बिल जिन्हें 15 मार्च तक जमा करना था अब उन्हें बगैर सरचार्ज 30 अप्रैल तक का वक्त दिया गया है. जबकि ई-पेमेंट से पेमेंट करने वालों को 15 अप्रैल तक वक्त दिया गया है.