कड़ाके की ठंड की चपेट में हरियाणा, पारा 1 डिग्री से नीचे पहुंचा

0
281
views

उत्तरी भारत में हाड़ कंपा देने वाली ठंड है. इन इलाकों में कई दिनों से शीतलहर चल रही है. बर्फीली हवा के कारण न्‍यूनतम और अधिकतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. पंजाब और हरियाणा में भी ठंड के कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है. दोनों राज्‍यों के कई जिलों में तापमान न्‍यूनतम से भी नीचे चला गया है. इंडस्ट्रियल हब के तौर पर विख्‍यात लुधियाना में पारा 1 डिग्री सेल्सियस से लुढ़क कर 0.3 डिग्री तक जा पहुंचा.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार (1 जनवरी 2020) को बताया कि पंजाब की औद्योगिक नगरी में सामान्‍य से 5 डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया.
पांजब के दो अन्‍य प्रमुख शहरों अमृतसर और पटियाला के निवासी भी भीषण ठंड की चपेट में हैं. अमृतसर में जहां न्‍यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं पटियाला में पारा 1.6 डिग्री तक पहुंच गया.

इन दोनो शहरों में भी सामान्‍य से 5 डिग्री कम तापमान दर्ज किया गया. इसके अलावा पठानकोट, आदमपुर, हलवाड़ा, भठिंडा, फरीदकोट और गुरदासपुर में भी लोगों को शीतलहर का सामना करना पड़ रहा है. पठानकोट, आदमपुर, हलवाड़ा और फरीदकोट में तो न्‍यूनतम तापमान 1 डिग्री से भी नीचे चला गया.

  • अमृतसर और पटियाला में भी भीषण ठंड
  • हरियाणा के कई जिलों में सामान्‍य से नीचे पहुंचा तापमान

हरियाणा में भी ठंड कहर बरपा रही है. प्रदेश के कई जिलों में न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से तकरीबन 6 डिग्री तक नीचे पहुंच गया. अंबाला, हिसार और करनाल में क्रमश: 2.4, 1 और 0.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा नारनौल, रोहतक, सिरसा और भिवानी भी शीतलहर की चपेट में है. दूसरी तरफ हरियाणा और पंजाब की संयुक्‍त राजधानी चंडीगढ़ (केंद्र शासित प्रदेश) में न्‍यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्‍य से 2 डिग्री कम रहा.