हरियाणा पहुंचाएगा दिल्ली-NCR के घर-घर में दूध और सब्जी, जानिए कैसे

0
336
views
हरियाणा पहुंचाएगा दिल्ली-NCR के घर-घर में दूध और सब्जी, जानिए कैसे

सब कुछ प्लान के मुताबिक हुआ तो दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों को पिज्जा-बर्गर की तरह ताजा दूध, फल, सब्जी, मछली व पोल्ट्री उत्पाद एक फोन कॉल पर घर पर उपलब्ध होंगे। सेक्टर- 44 स्थित एपि सेंटर में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से आयोजित 2 दिवसीय राष्ट्र स्तरीय पेरी अर्बन ऐग्रिकल्चर कार्यशाला में इसी अवधारणा को धरातल पर उतारने के लिए मंथन किया गया।

प्रदेश के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ के मुताबिक, उनकी पेइचिंग यात्रा के बाद विभाग ने पेरी अर्बन कॉन्सेप्ट पर काम शुरू किया। चीन के पेइचिंग शहर में रहने वालों की जरूरतों को पूरा करने के लिए खान-पान की अधिकतर चीजें आसपास से जुटा ली जाती हैं। दूसरी तरफ, दिल्ली-एनसीआर में रहनेवालों की जरूरतों को पूरा करने में पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश आदि दूर-दराज के इलाकों की मदद लेनी पड़ती है। इसी वजह से कीमत व खाद्य उत्पादों की ताजगी से उपभोक्ताओं को समझौता करना पड़ता है।

कृषि मंत्री ने कहा कि बाजार की जरूरतों के अनुसार काम करने से हम किसानों की आमदनी तो डबल करेंगे ही, साथ ही 4 करोड़ आबादी को कम कीमत पर रोजाना ताजा फूड प्रॉडक्ट मुहैया कर सकेंगे। हमारी लोकेशन दिल्ली के करीब है और हमें इसका फायदा उठाना चाहिए। एग्रीकल्चर को एग्री सर्विस में बदलने के लिए गुड़गांव में एग्री बिजनेस स्कूल भी खोला जाएगा।