केरल के 30 गांवों को गोद लेगा HDFC बैंक, मदद के लिए बढ़ाए हाथ

0
499
views

निजी क्षेत्र का एचडीएफसी बैंक बाढ़ प्रभावित केरल के 30 गांवों को गोद लेगा. बैंक ने राज्य में राहत कार्यों के लिये 10 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद भी दी है. बैंक ने यह जानकारी दी.

इसके साथ ही बैंक ने केरल के ग्राहकों के लिए लोन और क्रेडिट कार्ड की मासिक किस्त पर डिले फीस (विलंब शुल्क) में छूट देने की भी घोषणा की है.एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी ने कहा कि हम मुसीबत की इस घड़ी में केरल के लोगों के साथ खड़े हैं.

एचडीएफसी बैंक गोद लिए गांवों में चिकित्सा कैंप स्थापित करेगा. इसके अलावा विद्यालयों की मरम्मत एवं पुनर्निर्माण तथा आजीविका बहाल करने के लिए कौशल प्रशिक्षण देने में भी सहायता देगा.

गांवों को गोद लेने के अलावा, बैंक ने मुख्यमंत्री आपदा राहत कोष में 10 करोड़ रुपये का योगदान किया है. बैंक के कर्मचारियों ने अपना एक दिन का वेतन दिया है और बाकी हिस्सा बैंक की ओर से दिया गया है.

गौरतलब है कि केरल में मूसलाधार बारिश और बाढ़ ने भयंकर तबाही मचा रखी है. सूबे के हालात बेहद बदतर हो गए हैं. इस बार की बारिश और बाढ़ ने 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सूबे के कई हिस्से पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं. पानी को बाहर निकालने के लिए 80 डैम खोल दिए गए हैं. अब तक 324 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और दो लाख 23 हजार 139 लोग बेघर हो गए हैं. इन लोगों ने 1500 से ज्यादा राहत कैंपों में शरण ले रखी है. विमानों का संचालन पूरी तरह से रोक दिया गया है. ट्रेन और सड़क परिवहन सेवाएं ठप हो गई हैं. सड़कों और इमारतों में पानी भर गया है. सड़कों पर पानी इतना ज्यादा भर गया है कि लोगों को बाहर निकालने के लिए नौका का इस्तेमाल किया जा रहा है.

केरल सरकार ने बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए लोगों से डोनेशन देने की अपील की है. donation.cmdrf.kerala.gov.in के जरिए कोई भी बाढ़ पीड़ितों की मदद कर सकता है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह , हरियाणा के सीएम समेत देश भर के लोग, बड़ी कंपनियां और फिल्मी हस्तियां केरल की मदद के लिए आगे हाथ बढ़ा रहै  है.