गर्मियों में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल, अपनाएं ये बेहतरीन टिप्स

0
340
views

गर्मियों का मौसम आते है स्किन का ध्यान रखना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि गर्मियों के मौसम में स्किन को कड़ी धूप, प्रदूषण आदि का खतरा ज्यादा रहता है, आप कैसे दिखते हैं इसमें आपकी स्किन महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है,  स्किन ही हमारे शरीर के अंदर जीवाणु, विषाणु और खतरनाक किरणों के प्रवेश को रोकता ही. स्वस्थ स्किन के लिए खानपान और देखभाल आवश्यक है, आज हम आपको मौसम में बदलाव, प्रदूषण और मानसिक तनाव के बीच अपनी स्किन को स्वस्थ्य एवं आकर्षक बनाए रखने  के कुछ आसान उपाए बताने जा रहे हैं

शरीर को रोजाना साफ करें

रूखी स्किन वालों को संभवता गुनगुने पानी से नहाने से बचना चाहिए. इससे ना केवल आपकी स्किन में पानी की कमी हो जाती है बल्कि आपके शरीर से निकले आवश्यक तैलीय पदार्थ भी धुल जाते हैं.

शरीर में नमी बनाए रखें

स्किन की डेड शेल और इस पर जमी धूल, मिट्टी की सफाई के बाद अच्छा बॉडी लोशन या मॉइस्चराइजर लगाएं,  स्किन में नमी बनाए रखने के लिए प्राकृतिक चीजें जैसे एलोवेरा, जैतून का तेल, शिया बटर आदि से बने मॉइस्चराइजर या बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हानिकारक किरणों से सुरक्षा

स्किन के स्वास्थ्य के लिए सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षा भी जरूरी है. घर हो या बाहर रोजाना स्किन पर सनस्क्रीम लगानी चाहिए,  स्किन पर पूरी तरह से सनस्क्रीम लेप से UVB और UVA किरणों से बचाव होता है.

विटामिन -D

धूप से मिलने वाले विटामिन की कमी पूरी करने के लिए अपनी स्किन पर सनस्क्रीम से पहले विटामिन डी वाला सीरम लगा सकते हैं. नियमित रूप से स्किन की देखभाल से जुड़े नियमों का पालन करने से ना सिर्फ आपकी स्किन की चमक बढ़ेगी बल्कि आपके शरीर के लिए सुरक्षा कवच भी तैयार होगा.

स्किन की देखभाल संबंधी इन उपायों के साथ ही फल और हरी पत्तेदार सब्जियों का भी सेवन करने से त्वचा सुंदर नजर आएगी और झुर्रियों से छुटकारा भी मिलेगा.