हिमाचल : बदला मौसम का मिजाज, शिमला-मनाली में हुई बर्फबारी

0
61
views

शिमला. हिमाचल प्रदेश में अनुमान के अनुसार बारिश और बर्फबारी हुई है. शिमला शहर में जहां ताजा हिमपात हुआ है, वहीं, अन्य इलाकों मनाली, कुल्लू, चंबा, किन्नौर, लाहौल स्पीति में भी बर्फबारी दर्ज की गई है. मौसम विभाग  ने 20 और 21 फरवरी के लिए सूबे में येलो अलर्ट जारी किया था. शिमला में बर्फबारी के चलते पारा 7 डिग्री तक लुढ़क गया है. शिमला में 3 सेंटीमीटर और कुफरी में 23 सेंटीमीटर बर्फ गुरुवार देर रात गिरी है. कुफरी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान माइनस 1.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है.

शिमला में रातभर बारिश के बाद बर्फबारी
सूबे की राजधानी शिमला में गुरुवार देर शाम से बारिश शुरू हुई. इसके बाद शुक्रवार अल-सुबह शिमला के संजौली, जाखू हिल्स में हल्का ताजा हिमपात हुआ है. इसके अलावा, शिमला के कुफरी, नारकंडा, खिड़की, खड़ापथर में बर्फबारी हुई है. बर्फबारी की वजह से ट्रैफिक बाधित हुआ है और फिसलन की वजह से मार्ग अवरुद्ध है. पुलिस प्रशासन मार्ग बहाली के लिए जुटा हुआ है. दोपहर बाद मार्ग बहाली की संभावनाएं जताई जा रही है. ऐसे में ऊपरी शिमला का रुख करने वालों को दूसरे रूट से जाने की हिदायत दी गई है.

शिमला में बर्फबारी से ऊपरी शिमला की ओर जाने वाले मार्ग बंद हैं. कुफरी नारकंडा-NH-5 समेत रोहड़ू और चौपाल की ओर जाने वाला मार्ग बंद है. रामपुर के लिए वाया बसंतपुर बसें भेजी जा रही हैं. जिले में बर्फ हटाने के लिए करीब 55 जेसीबी समेत 7 रोबोट समेत 2 डोजर तैनात किए गए हैं.

ऐसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के अनुसार, 21 फरवरी के लिए प्रदेशभर में मौसम खराब रहेगा. पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बर्फबारी और मध्यपर्वतीय क्षेत्रों में बारिश और अंधड़ आने की संभावना है. हालांकि, मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहेगा. प्रशासन से भी मुस्तेद रहने को कहा गया है. 25 फरवरी तक प्रदेश में मौसम खराब बना रहेगा. उसके बाद मौसम के फिर शुष्क होने की संभावना है. गुरुवार को कल्पा और केलांग में न्यूनतम पारा माइनस में रहा. इसके अलावा, शिमला में अधिकतम तापमान 16.1 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, मनाली में अधिकतम तापमान 12 डिग्री दर्ज हुआ.