शिमला में 18 अप्रैल को होगी हिमाचल कैबिनेट की बैठक, कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए पंचायतें अब खुद खरीदारी नहीं कर पाएंगी

0
226
views

हिमाचल कैबिनेट की बैठक शिमला में 18 अप्रैल को होनी है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होने जा रही इस बैठक में कई अहम फैसले होंगे. इसमें एपीएमसी एक्ट में संशोधन को लेकर अध्यादेश ला सकती है. यह आगामी सेब सीजन के दौरान मार्केटिंग की व्यवस्था को दुरुस्त करने से संबंधित होगा. नए लॉकडाउन आदेशों को लागू करने और कोरोना वायरस की रोकथाम से संबंधित कई फैसले भी हो सकते हैं.

वहीं, प्रदेश भर में कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए पंचायतें खुद कोई भी खरीदारी नहीं कर पाएंगी. साथ ही राज्य सरकार ने साफ कह दिया है कि कोरोना के संक्रमण से निपटने के पंचायतों को कैसे सैनिटाइज किया जाना है. यह भी स्वास्थ्य विभाग ही तय करेगा. राज्य की किन पंचायतों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कब सैनिटाइज करना है, यह भी स्वास्थ्य विभाग सुनिश्चित करेगा. पंचायतों से कहा गया है कि लॉकडाउन में पंचायतों में लोगों को सिर्फ सामाजिक दूरी बनाकर रखनी है.

मास्क के बदले लोग अपने हाथों से साधारण कपड़े से भी मुंह को ढक कर रख सकते हैं. घरों में साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें और साबुन से हाथ धोते रहें.  पंचायती राज मंत्री वीरेद्र कंवर ने कहा कि मास्क और सैनिटाइजर खरीदने सहित पंचायत क्षेत्रों को स्वयं सैनिटाइज करने पर रोक लगा दी गई है. संक्रमण से बचाव के लिए जहां सैनिटाइज की जरूरत होगी, नहां स्वास्थ्य विभाग खुद यह काम करेगा. पंचायतों में गड़बड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है.