हिमाचल की बेटी ने बढ़ाया मान, राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से सम्मानित

0
57
views

हिमाचल प्रदेश राज्य की 13 साल की बेटी अलाइका को राष्ट्रीय बाल वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में अलाइका को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रीय सम्मान से अलंकृत किया. 13 साल की अलाइका हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के पालमपुर से हैं.

आपको बता दें कि गैर सरकारी संस्था भारतीय बाल कल्याण परिषद की ओर से वीरता पुरस्कारों के लिए देशभर से 22 बच्चों को चुना गया था. इनमें पालमपुर के गांव कालू दी हट्टी की अलाइका को भी चुना गया है. अलाइका ने मुश्किल हालात में साहस दिखाते हुए सड़क हादसे के घायलों की जान बचाई थी.

  • राष्ट्रीय बाल वीरता पुरस्कार के लिए देशभर से कुल 22 बच्चे चुने गए थे
  • हिमाचल प्रदेश की 13 साल की बेटी अलाइका को भी मिला सम्मान
  • हिमाचल की बेटी ने बढ़ाया प्रदेश का मान

देश के बहादुर 22 बच्चों में से 10 लड़कियों को भी इस पुरस्कार दिया गया. दरअसल, 1 सितंबर 2018 को अलाइका अपने परिवार के साथ एक बर्थडे पार्टी में लिए जा रही थी. इस दौरान बारिश हो रही थी और उनकी कार खाई में गिर गई.

अलाइका के परिजन घटना में बेहोश हो गए तो अलाइका कार से निकली और सड़क तक पहुंची. इसके बाद अलाइका ने राहगीरों को रोका और हादसे के बारे में जानकारी दी.
आपको बता दें कि मलाइका अपने माता-पिता की इकलौती संतान हैं. हादसे में उन्होंने अपने दादा, मां और ड्राइवर की जान बचाई थी. अलाइका के इस हौंसले की हर जगह तारीफ हुई थी. मलाइका अनुराधा पब्लिक स्कूल मारंडा में पढ़ती हैं.

अलाइका की बहादुरी के लिए उसे स्कूल की ओर से भी सम्मानित किया गया था. राष्ट्रीय पुरस्कार के तहत भारतीय बाल कल्याण परिषद की ओर से 20 हजार रुपये और स्‍मृति चिन्ह प्रदान किया जाता है.