फतेहाबाद : किसान को मिली 5 हजार साल पुरानी मूर्ति, ये है खासियत…

0
68
views

फ़तेहाबद : गांव भट्टू-बुआन के खेतों में खुदाई के दौरान ऐतिहासिक जगह से मिली करीब 5000 साल पुरानी मूर्ति को गांव का एक किसान अपने घर ले गया था. वह मूर्ति  देने में आनाकानी कर रहा है. खुदाई के निरीक्षण में लगे सेफ्टी इंजीनियर अजय कुमार सिंह ने इस मामले से डीसी और एसपी को अवगत करवाया . टीम ने मूर्ति की फोटो प्रशासनिक अधिकारियों और पुरातत्व विभाग को सौंप दी है.

हालांकि उपायुक्त ने वहां से मिले सभी अवशेषों को खजाना कार्यालय के स्ट्रांग रूम में जमा करवाने के आदेश दिए हैं. अब किसान द्वारा मूर्ति ने देने पर मामले से उच्च अधिकारियों को अवगत करवाया गया है. सेफ्टी इंजीनियर अजय कुमार ने बताया कि 1 माह पहले खुदाई के दौरान करीब 2 फीट बड़ी मूर्ति मिली थी. बताया जा रहा है कि यह मूर्ति लावा ठंडा होने के बाद बने पत्थर से बनाई हुई है, जिस पर मरकरी प्लांटिंग तकनीकी से बनाई हुई है.

  • लगभग 5000 साल पुरानी ऐतिहासिक मूर्ति मिली
  • ऐतिहासिक जगह से एक किसान को मिली
  • ये मूर्ति सालों तक सुरक्षित रह सकती है
  • मूर्ति की फोटो प्रशासनिक अधिकारियों और पुरातत्व विभाग को सौंपी गई

कई हजार साल पहले इस तकनीक का ही इस्तेमाल होता था जो कि आज विश्व भर में लुप्त हो गई है. इस पत्थर में तकनीक से बनी मूर्ति को सालों तक सुरक्षित रह सकती है. मूर्ति से पुराने इतिहास के बारे में काफी कुछ पता चल सकता है. यह सरकारी विभाग की संपत्ति है. फिलहाल मूर्ति को उस व्यक्ति ने घर में रखा हुआ है और वह अधिकारियों को देने से इनकार कर रहा है. मामले से उपायुक्त और एसपी को अवगत करवाया गया है.