हिमाचल : प्रदेशवासियों को जल्द मिलेगा ट्रॉमा सेंटर, नहीं जाना पड़ेगा चंडीगढ़

0
68
views

शिमला. राजधानी शिमला  में ट्रामा सेंटर खुलने का रास्ता साफ़ हो गया है. प्रदेशवासियों के लिए शिमला में जल्द ही एक नया एल वन ट्रामा सेंटर खुलने जा रहा है. ट्रामा सेंटर खुलने से जहां मरीजों का तुरंत उपचार हो सकेगा, वहीं गंभीर हालत में आने वाले मरीजों को फायदा भी पहुंचेगा.

  • ट्रामा सेंटर खुलने से प्रदेश में दुर्घटना  होने और गिर जाने पर सिर में चोट लगने वाले गंभीर मरीजों को अब PGI के लिए रेफर नहीं करना पड़ेगा.
  • IGMC  पिछले कई सालों से एक ट्रामा सेंटर बनाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन कागजी कार्रवाई पूरी नहीं हो पाने के चलते नए भवन का कार्य शुरू नहीं हो पाया.
  • अब सभी विभागों से NOC मिलने के चलते IGMC में ट्रामा सेंटर के नए भवन का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

मरीजों को मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी

करीब पांच करोड़ से बनने जा रहे नए भवन में 6 मंजिल तैयार की जाएगी जिसमें मरीजों को सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं मिलेंगी. IGMC के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. जनक राज ने बताया कि प्रदेश सरकार और हाई कोर्ट के निर्देश पर लेवल वन का ट्रामा सेंटर स्थापित किया जा रहा है. इसके लिए नए भवन का निर्माण किया जा रहा है. जब तक नया भवन तैयार नहीं होता है तब तक आईजीएमसी के नए ओपीडी ब्लॉक के धरातल व प्रथम मंजिल को ट्रामा सेंटर के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा. इसे सुचारु रूप से चलाने के लिए सभी उपकरण खरीद लिए गए हैं. जल्द ही नए OPD भवन में सेंटर स्थापित किया जाएगा.