खुशखबरी : रेलवे ने हमसफर एक्सप्रेस से फ्लेक्सी किराया हटाया, सस्ते होंगे टिकट

0
146
views

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने हमसफर एक्सप्रेस (Humsafar Express) से सफर करने वाले यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है. रेलवे अपनी प्रीमियम हमसफर रेलगाड़ियों से फ्लेक्सी फेयर योजना (Flexi-Fare Scheme) को हटा दिया है. साथ ही इन रेलगाड़ियों में शयनयान श्रेणी के कोच लगाने का भी निर्णय किया है. यह जानकारी शुक्रवार को रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी.

तत्काल टिकट किराए में की कटौती
अधिकारी ने कहा कि हमसफर रेलगाड़ियों में तत्काल टिकट किराया भी घटाया गया है. इनकी कीमत अब मूल किराये के 1.5 गुना की बजाए 1.3 गुना होगी.

जोड़े जाएंगे स्लीपर क्लास के डिब्बे

अधिकारी ने बताया कि यह राहत 35 जोड़ी हमसफर रेलगाड़ियों के लिए है जिनमें फिलहाल केवल AC-3 टियर के कोच लगे होते हैं. लेकिन हमसफर एक्सप्रेस को लोकप्रिय बनाने के लिए इसमें स्लीपर क्लास के भी डिब्बे जोड़े जाएंगे. आनंद विहार से इलाहबाद मार्ग पर चलने वाली हमसफर में इन्हें जोड़ा जाएगा. जिसके सफल रहने पर अन्य हमसफर में भी इन्हें जोड़ा जाएगा. 13 सितंबर 2019 से नए नियमों को लागू कर दिया गया है.

क्या होता है फ्लेक्सी फेयर सिस्टम?
भारतीय रेलवे की तरफ से लागू की गई फ्लेक्सी फेयर प्रणाली पूरी तरह से मांग-आपूर्ति पर निर्भर होती है. इसके तहत जिस समय टिकट की मांग ज्यादा होती है, उस वक्त टिकट की कीमतें बढ़ा दी जाती है. ऐसा ज्यादातर त्योहारी सीजन में ही होता है. वहीं, दूसरी ओर जब टिकट की मांग कम हो जाती है, तब कीमतें सामान्य हो जाती हैं. अब तक हवाई जहाज की टिकटों में ऐसा होता था.

मिलती हैं ये सुविधाएं
इस ट्रेन के हर कैबिन में कॉफी/टी/सूप वेंडिंग मशीन और हॉट व रेफ्रिजरेटेड पेंट्री साथ ही कई और फैसिलिटी हैं. इसमें CCTV, GPS बेस्ट पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम, फायर और स्मोक डिटेक्शन और सुपरविजन सिस्टम भी हैं. हर बर्थ में लैपटॉप चार्जिंग प्वॉइंट भी दिया गया है.

2016 में हुई थी हमसफर एक्सप्रेस की शुरुआत
हमसफर ट्रेन की शुरुआत 2016 में की गई थी. रेलमंत्री पीयूष गोयल ने हमसफर एक्सप्रेस का उद्घाटन किया था. जिसके बाद यह भारत की सबसे आधुनिक ट्रेन बन गई थी. वर्तमान में इसकी 35 रूटों पर 70 ट्रेन चल रही हैं.