इयान चैपल ने कहा- LBW के नियमों में हो बदलाव, ऐसे दिया जाए बल्लेबाज को आउट

0
109
views

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल (Ian Chappell) ने LBW से जुड़े नियमों में बदलाव का प्रस्ताव दिया है, इयान चैपल का प्रस्ताव वैसे तो दिलचस्प है लेकिन इससे बल्लेबाजों की परेशानी होने वाली है.

इयान चैपल के सुझाव के मुताबिक कि अगर गेंद विकेटों से टकरा रही है तो बल्लेबाज को आउट दिया जाना चाहिए फिर चाहे गेंद कहीं भी पिच हुई हो या फिर किसी भी लाइन पर बल्लेबाज से टकराई हो.

चैपल के मुताबिक LBW नियम 

  • चैपल (Ian Chappell) ने अपने एक कॉलम में लिखा, ‘नए LBW नियम इस तरह होने चाहिए
  • कोई भी गेंद अगर बल्ले से टकराए बिना अगर पहले पैड से टकराती है और अंपायर के नजरिये से अगर स्टंप से टकरा रही है तो आउट दिया जाना चाहिए, फिर भले की शॉट खेला गया हो या नहीं.
  • उन्होंने कहा, ‘भूल जाइए कि गेंद कहां पिच हुई और यह पैड से स्टंप की लाइन पर टकराई या नहीं.
  • अगर गेंद स्टंप से टकरा रही है तो आउट दिया जाना चाहिए.बल्लेबाजों को होगी परेशानी!
    इयान चैपल (Ian Chappell) ने कहा कि LBW के नियमों के बदलाव की उम्मीद के मुताबिक बल्लेबाज आलोचना करेंगे लेकिन इससे खेल अधिक निष्पक्ष होगा. चैपल ने कहा, ‘निश्चित तौर पर इस पर बल्लेबाज हाय-तौबा मचाएंगे लेकिन यह बदलाव खेल में काफी सकारात्मक चीजें लेकर आएगा. सबसे महत्वपूर्ण यह है कि खेल निष्पक्ष होगा. ‘ उन्होंने कहा, ‘अगर गेंदबाज नियमित रूप से स्टंप को निशाना बनाने को तैयार है तो बल्लेबाज को सिर्फ बल्ले से अपना विकेट बचाना चाहिए. पैड बल्लेबाज को चोट से बचाने के लिए हैं, आउट होने से बचाने के लिए नहीं.’ चैपल ने कहा, ‘इससे दायें हाथ के बल्लेबाज के लेग स्टंप के बाहर कलाई के स्पिनर के गेंद पिच कराने से निपटने के लिए बल्लेबाजों को आक्रामक रुख अपनाने को बाध्य होना पड़ेगा.

और क्या कहा इयान चैपल ने

चैपल ने साथ ही कहा कि कप्तानों को गेंद पर काम करने के एक तरीके पर सहमति बनानी होगी जिससे कि स्विंग गेंदबाजी को प्रोत्साहन मिले. कयास लगाए जा रहे हैं कि कोविड-19 के बाद खेल शुरू होने की स्थिति में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद लार की जगह कृत्रिम पदार्थ के इस्तेमाल की स्वीकृति देने पर विचार कर रहा है.