ICC अवॉर्ड्स में कोहली की बादशाहत, तीनों अवॉर्ड पर किया कब्जा

0
1068
views

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है. मैदान से बाहर आईसीसी अवॉर्ड्स-2018 में भी विराट कोहली जबरदस्त जलवा दिखाई दिया. विराट ने पहली बार आईसीसी के तीनों अवार्ड पर अपना कब्जा किया है. विराट सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के हकदार बने हैं. उनको आईसीसी मेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2018 चुना गया है. इसके अलावा विराट को आईसीसी मेन टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी मेन वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड के लिए चुना गया है.

साल 2018 में शानदार प्रदर्शन करने वाले विराट कोहली क्रिकेट इतिहास के ऐसे पहले खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट, वनडे और सभी प्रारूपों में साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीता है. साथ ही विराट ने अनोखी हैट्रिक पूरी की. 30 साल के कोहली क्रिकेटर ऑफ द ईयर, टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए.

अवॉर्ड पर खुशी जताते हुए विराट ने कहा कि मेरे प्रदर्शन के साथ टीम ने भी शानदार प्रदर्शन किया है, यह और भी अच्छा है. उन्होंने कहा कि यह अवॉर्ड न सिर्फ खुद को बेहतरीन फॉर्म में रखने के लिए प्रेरित करते हैं, बल्कि टीम के अन्य खिलाड़ियों को भी अच्छा करने की राह दिखाते हैं. कोहली ने कहा कि यह साल काफी शानदार रहा और कड़ी मेहनत रंग लाई है. उन्होंने एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली जीत और फिर बॉक्सिंग डे टेस्ट की जीत को इस साल का सबसे शानदार पल बताया है.

विराट कोहली ने साल 2018 में 14 वनडे मैचों में से 9 मैचों में भारत को जीत दिलाई. कुल मिलाकर भारत ने 14 मैच जीते और सिर्फ चार मैच हारे, जबकि दो मैच टाई रहे. कोहली ने 14 वनडे में छह शतकों के साथ 133.55 की शानदार औसत से सबसे ज्यादा 1202 रन बनाए. वहीं टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली 2018 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. उन्होंने 13 टेस्ट में 55.08 की औसत से 1322 रन बनाए. इसके अलाव भारतीय कप्तान ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 211 रन बनाए.