अगर नहीं मिला रेलवे का कंफर्म टिकट तो फ्लाइट से सफर करने का मिलेगा मौका

0
269
views

नई दिल्ली. रेलवे टिकट बुक करते समय में हर किसी की एक ही सबसे बड़ी चिंता होती है. क्या उन्हें कंफर्म सीट मिल सकेगा? कंफर्म सीट के चक्कर में लोगों को महीनों पहले ही अपना ट्रैवल प्लान बनाना और टिकट बुक कराना होता है. हालांकि, एजेंट के जरिए तत्काल टिकट बुक तो हो जाता है लेकिन इसके लिए पहले से अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है.

  • अब बहुत जल्द यह समस्या भी दूर हो सकती है. दरअसल, मुंबई के एक स्टार्टअप ने दावा किया है कि शॉर्ट टाइम में रेल टिकट बुक करने की यात्रियों की दुविधा को हल किया जा सकता है. इस स्टार्टअप ने Railofy नाम का एक खास ऐप पेश किया है.
  • फिलहाल, इस ऐप को केवल मुंबई में ही पेश किया गया है. यह ऐप यात्रियों को रेलवे की तत्काल टिकट बुक करने की सुविधा देता है.
  • इस ऐप पर यात्री मात्र 50 रुपये से 500 रुपये में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.
  • इस स्टार्टअप ने दावा किया है यात्रियों द्वारा इस ऐप पर एक बार रजिस्ट्रेशन कराने के बाद तत्काल टिकट बुक करने की सुविधा मिलेगी.
  • इस स्टार्टटप ने कहा है कि बहुत जल्द ही इस ऐप को देशभर में उपलब्ध कराया जाएगा.

कंपनी ने देगी फ्लाइट टिकट

इस स्टार्टअप के मुताबिक, अगर इस ऐप की मदद से बुक किया गया रेलवे टिकट वेटिंग या RAC है तो इसके बदले यात्रियों के लिए एयर टिकट बुक किया जाएगा. मतलब साफ है कि अगर किसी यात्री का तत्काल टिकट कंफर्म नहीं होता है तो कंपनी उन्हें फ्लाइट से यात्रा करने का मौका देगी. इसके लिए फ्लाइट टिकट की भी व्यवस्था कंपनी ही करेगी.

लंबी लाइनों से मिलेगा छुटकारा
एक मी​डिया रिपोर्ट में इस स्टार्टटअप के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि इस तरह का ट्रैवल इंश्योरेंस एक अच्छा कदम है. इस ऐप की सुविधा के बाद रेलवे यात्रियों को टिकट काउंटर्स और प्लेटफॉर्म पर लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा. साथ ही, उन्हें किसी एजेंट्स के चक्कर में भी नहीं पड़ना होगा. अधिकारी ने बताया कि रेल टिकट का किराया में मौजूद वेटिंग लिस्ट नंबर अैर रेल यात्रा की दूरी पर निर्भर करेगा.