अगर आप धूम्रपान से चाहते है छुटकारा तो मोदी सरकार करेगी आपकी मदद, जानें कैसे

मोदी सरकार ने डिजिटल योजना को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. इसमें कई ऐसे भी उपक्रम हैं, जिनके जरिये आम आदमी सरकार को आसानी से अपने सुझाव दे सकता है. इसके साथ ही सरकार ने कई ऐसे उपक्रम भी शुरू क‍िए हैं, जो आम आदमी के फायदे के लिए हैं. इसी में से एक है, धूम्रपान छुड़वाने वालों की मदद करना.

अगर आप भी सिगरेट पीना छोड़ना चाहते हैं या फिर किसी रिश्तेदार को इस लत से बचाने में मदद करना चाहते हैं, तो मोदी सरकार हाजिर है. केंद्र सरकार ने एक प्रोग्राम ‘एमसेसेशन’ शुरू किया है. इस प्रोग्राम के जरिये सरकार आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद की जाती है.

डब्लूटीओ के साथ मिलकर शुरू किया प्रोग्राम

एमसेसेशन एक मोबाइल टेक्नोलॉजी आधारित प्रोग्राम है, जिसकी शुरुआत मोदी सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन भी अपने स्तर पर ”बी हेल्थी बी मोबाइल’ प्रोग्राम चलाता है. इस प्रोग्राम का मकसद उन लोगों तक पहुंचना है, जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं.

इस पोर्टल पर मिलेगी हर मदद

अगर आप भी इनमें शामिल हैं, जो धूम्रपान करना छोड़ना चाहते हैं, तो आप केंद्र सरकार और डब्लूटीओ समर्थित प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं. इसके लिए आपको https://www.nhp.gov.in/quit-tobacco-about-programme_mtl पर रजिस्टर करना होगा.  इस पोर्टल पर आपको न सिर्फ धूम्रपान छोड़ने को लेकर हर जरूरी जानकारी मिलेगी, बल्क‍ि इसके साथ ही एमसेसेशन में भाग लेने पर एक और चीज आपके लिए की जाएगी.

मोबाइल पर आएगा एसएमएस

एमसेसेशन पर जैसे ही आप खुद को रजिस्टर करते हैं, तो आपके रजिस्टर्ड  मोबाइल नंबर पर लगातार धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रेरित करने की खातिर टेक्स्ट मैसेज भेजे जाते हैं. इनके जरिये सरकार न सिर्फ आपको धूम्रपान के खतरों से अवगत कराती है,  बल्क‍ि इससे छुटकारा पाने की टिप्स भी देती है.  नेशनल हेल्थ पोर्टल इस प्रोग्राम का संचालन करता है.

खुद को करना होगा रजिस्टर

इस प्रोग्राम में खुद को रजिस्टर करने के लिए आप नेशनल हेल्थ पोर्टल की वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां एमसेसेशन प्रोग्राम को चुन सकते हैं. इसके अलावा आपके पास विकल्प है कि आप मिस्डकॉल दें और खुद को रजिस्टर कर लें.

मिस्ड कॉल की भी है व्यवस्था

अगर आप खुद को मिस्डकॉल के जरिये रजिस्टर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको  011-22901701 पर मिस्ड कॉल देना होगा. जैसे ही आप इस पर मिस्ड कॉल देंगे, वैसे ही आप इस प्रोग्राम में रजिस्टर हो जाएंगे. इसके बाद आपको वक्त-वक्त पर धूम्रपान छोड़ने को लेकर मदद की जाएगी.

तंबाकू छोड़ने में भी करता है मदद

यह सुविधा धूम्रपान करने वालों के अलावा उनके लिए भी है, जो टोबेको का सेवन करते हैं. इसमें गुटखा, पान, तंबाकू समेत अन्य टोबेको की लत छोड़ने में भी मदद की जाती है. हर साल धूम्रपान की वजह से होने वाली बीमारियों के चलते कई मौतें होती हैं. सरकार की ये पहल धूम्रपान छोड़ने में आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकती है.

Share With:
Rate This Article