रूस और ब्रिटेन में बढ़ा तनाव, रूस ने ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को देश से निकाला

0
68
views

रूस और ब्रिटेन के संबंधों में तनाव बढ़ता ही जा रहा है. ब्रिटेन के सलिसबरी शहर में पूर्व रूसी जासूस सगेर्ई स्क्रीपल और उनकी बेटी यूलिया को मारने की कोशिश के मामले में रूस ने ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को अपने यहां से निष्कासित करने का फैसला किया है.

इससे पहले ब्रिटेन ने 23 रूसी राजनायिकों को निष्कासित करने का फ़ैसला किया था. ब्रिटेन ने रूस पर आरोप लगाए हैं कि उसने एक पूर्व रूसी जासूस को ब्रिटेन में नर्व एजेंट के जरिए जहर देकर मारने की कोशिश की थी.

ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने संसद को बताया कि निष्कासित रूसी राजनयिक असल में अघोषित जासूस थे. ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने रूस से कहा था कि वह इस बात की जानकारी दे कि आखिर सर्गेई और उनकी बेटी की हत्‍या की कोशिशों के लिए जिम्‍मेदार नर्व एजेंट ब्रिटेन में कैसे आया.

ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि अगले हफ्ते नेशनल सिक्‍योरिटी काउंसिल की मीटिंग होगी और इस मीटिंग के अगले कदम के बारे में चर्चा की जाएगी.

वहीं, रूस लगातार अपने ऊपर लग रहे आरोपों को खारिज कर रहा है, उसका कहना है कि ब्रिटेन तमाम आरोपों के संबंध में पुख्ता सबूत पेश करे. इससे पहले रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ब्रिटेन के रूसी दूतावास के स्टाफ को ‘अवांछित’ घोषित किया जाएगा और एक हफ्ते में निष्कासित कर दिया जाएगा.