फ्रांस को पछाड़ भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना

0
158
views

नोटबंदी और जीएसटी के कारण दिखे ठहराव के बाद भारतीय अर्थव्यवस्था ने फिर ऊंची उड़ान भरी है. फ्रांस को पछाड़ते हुए भारत अब दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है. इसकी जानकारी विश्व बैंक के 2017 के अपडेटेड डेटा में दी गई है.

विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने फ्रांस को 7वें पायदान पर ढकेल दिया है. इस रिपोर्ट में भारत जहां छठे पायदान पर है. जबकि इसमें यूनाइटेड स्टेट्स सबसे आगे है. वहीं चीन ने दूसरा स्थान हासिल किया है. चीन के बाद जापान, जर्मनी और ब्र‍िटेन की अर्थव्यवस्था काबिज हुई है.

भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर पेश किए गए ये आंकड़े 2017 में किए गए रिफॉर्म और बदलावों के आधार पर है. विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की GDP ( सकल घरेलू उत्पाद ) पिछले साल के आखिर में 2.597 खरब डॉलर थी. इसी दौरान फ्रांस की इकोनॉमी 2.582 खबर डॉलर के बराबर थी.

विश्व बैंक के मुताबिक, भारत को मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में आई बढ़त का सहारा मिला है. विश्व बैंक ने कहा कि भारतीय इकोनॉमी की रफ्तार अगर धीमी हुई है, तो इसके लिए नोटबंदी और जीएसटी जिम्मेदार थी. हालांकि संपूर्ण रूप में भारतीय अर्थव्यवस्था ने तेज विकास किया है. पिछले 10 साल में भारत की जीडीपी का आकार दोगुना हुआ है.