विदेश मंत्रालय का बड़ा फैसला, रद्द की PAK से विदेश मंत्री स्तर की मुलाकात

0
101
views

पाकिस्तान की आतंकी परस्त नीति पर कड़ा रुख अपनाते हुए मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इसी महीने न्यूयॉर्क में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात होनी थी, लेकिन भारत ने इस मुलाकात को रद्द कर दिया है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस संबंध में बयान जारी कर कहा कि हालिया आतंकी घटनाओं को देखते हुए भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश मंत्री स्तर पर होने वाली वार्ता रद्द की गई है.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच मीटिंग की घोषणा होने के बाद दो दुखद घटनाएं घटी. पहली पाकिस्तान द्वारा हमारे जवान की बर्बरतापूर्ण हत्या और दूसरी आतंकियों को महिमामंडित करने के लिए 20 डाक टिकट जारी करना.

रवीश कुमार ने कहा कि आतंकियों ने कायरतापूर्ण हरकत दिखाते हुए हमारे सैनिकों की हत्या की लेकिन पाकिस्तान ने उनको ग्लोरीफाई करने के लिए स्टाम्प जारी किए. उन्होंने आगे कहा कि पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के शुरुआती कार्यकाल की नीयत सामने आ गई है. इमरान खान का असली चेहरा सामने आया है. आतंकी घटनाओं से पाकिस्तान की नीयत का खुलासा हो गया है और ऐसे माहौल में बातचीत संभव नहीं है.

लेकिन अब भारत की ओर से इस मुलाकात को रद्द होने के पीछे बीएसएफ के जवान नरेंद्र सिंह की नृशंस हत्या और आतंकियों की ओर से की जा रही पुलिसवालों की हत्याओं को माना जा रहा है. इससे पहले गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि पाकिस्तान के आग्रह पर विदेश स्तर की बातचीत करने के लिए तैयार हो गया है. भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात होगी.