पुणे टेस्ट: पहले दिन गरजा मयंक अग्रवाल का बल्ला, स्टंप्स तक भारत का स्कोर 273/3

0
178
views

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट गंवाकर 273 रन बना लिए हैं. विराट कोहली (63 रन) और अजिंक्य रहाणे (18 रन) क्रीज पर हैं.

मयंक अग्रवाल ने अपनी शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शतक लगाया. यह मयंक के टेस्ट करियर का दूसरा शतक था. मयंक अग्रवाल ने 108 रनों की पारी खेली, इस दौरान उन्होंने 16 चौके और 2 छक्के लगाए.

बता दें कि मयंक अग्रवाल भारत में अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे हैं. मयंक अग्रवाल ने विशाखापत्तनम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी शतक लगाया था जो उनका पहला टेस्ट शतक था जिसे वो दोहरे में तब्दील करने में सफल रहे थे. तब मयंक ने 215 रनों की पारी खेली इस दौरान उन्होंने 23 चौके और 6 छक्के लगाए थे.

पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत ने धीमी शुरुआत की. शुरुआत में गेंद हरकतें कर रही थी और इसी कारण दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल संभल कर खेल रहे थे. कैगिसो रबाडा की एक ऐसी ही गेंद रोहित के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक के हाथों में चली गई.

रोहित ने 35 गेंदों का सामना किया और सिर्फ एक चौका मारा. रोहित 14 रन बनाकर आउट हो गए. रोहित के बाद आए पुजारा ने भी संभल कर खेलने की रणनीति अपनाई. पहले सेशन में 25 ओवर फेंके गए. पहले सेशन में भारत ने रोहित शर्मा (14) के रूप में विकेट खोया.

कैगिसो रबाडा ने ही चेतेश्वर पुजारा (58) को आउट कर भारत को दूसरा झटका दे दिया. आउट होने से पहले पुजारा ने मयंक के साथ दूसरे विकेट के लिए 138 रनों की साझेदारी की. पुजारा ने 112 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 58 रन बनाए. रबाडा की एक बेहतरीन आउटस्विंगर पुजारा के बल्ले से बाहरी किनारा लेकर स्लिप में गई जहां कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने अच्छा कैच पकड़ा.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और मेजबान अफ्रीका को गेंदबाजी सौंपी. टीम इंडिया में एक बदलाव हुआ है. हनुमा विहारी की जगह उमेश यादव को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया है. वहीं साउथ अफ्रीका ने डेन पीट की जगह एरिक नॉर्टजे को अंतिम 11 में शामिल किया है.