लद्दाख सीमा विवाद पर कल चीन से होगी भारत की बात, डेलिगेशन लेवल की होगी मीटिंग

0
116
views

लद्दाख में चल रहे तनाव के बीच 6 जून यानी शनिवार को भारत और चीन के बीच डेलिगेशन लेवल की होने वाली बातचीत पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. ये पहली बार लेफ्टिनेंट जनरल रैंक ऑफिसर की मीटिंग इस बार भारतीय सेना और चाइनीज PLA के बीच हो रही है. मीटिंग की शुरुआत 6 जून सुबह 8-9 बजे के बीच होगी जोकि 10 बजे तक चलेगी.

इस मीटिंग में भारतीय सेना की नॉर्दर्न कमांड के 14वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह इसको हेड करेंगे. उनके साथ ब्रिगेडियर ऑपरेशन,100 चोला ब्रिगेड की ब्रिगेड कमांडर, कर्नल ऑपरेशन, कर्नल ऑपरेशन 3 डिवीजन, दो इंटरप्रेटर, ITBP के दो अफ़सर मिलाकर 15 लोग मोल्डो की इस hut में होंगे. वहीं चीन की तरफ से वेस्टर्न थियेटर कमांड के तिब्बत मिलिट्री कमांडर इस मीटिंग में मौजूद होंगे.

अभी के हालात में भारतीय सेना के सोर्स के मुताबिक, पैंगोंग शो का मुद्दा सबसे अहम है. क्योंकि यहीं पर चीन ने अपने बिल्डिंग स्ट्रक्चर और टेंट गार्ड प्वाइंट सबसे ज़्यादा किया है. गोगरा पोस्ट, गलवान घाटी मैं सैनिकों की तादाद को कम करना और पीछे हटना इम्पोर्टेंट होगा. बता दें कि, लद्दाख सीमा पर पिछले एक महीने से दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं. माना जा रहा है कि इस बैठक में 4-5 मुद्दों पर चर्चा हो सकती है. बैठक में सीमा पर सैनिकों की संख्या को लेकर भी चर्चा हो सकती है.