भारत दौरे पर आए ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी

0
586
views

ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी के भारत दौरे का आज आखिरी दिन है. रूहानी ने राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी से मुलाकात की. वतन वापसी के पहले रूहानी आज दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. दोनों की मुलाकात के दौरान व्यापार और निवेश बढ़ाने पर बात होगी. इससे पहले राजघाट पर पहुंचकर उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी अर्पित की.

गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद वे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की. रूहानी इंडिया पारसी कम्यूनिटी इवेंट में भी शामिल होंगे. आपको बता दें कि पारसी लोग सैकड़ों साल पहले ईरान से ही भारत आए थे. आपको ये भी बता दें कि रूहानी बीते गुरुवार शाम को हैदराबाद पहुंचे थे. इस दौरान तेलंगाना के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने बेगमपेट हवाई अड्डे पर रूहानी का स्वागत किया था.

पश्चिमी देशों ने ईरान पर कई प्रतिबंधों लगा रखे हैं जिससे देश में बैकिंग संकट पैदा हो गया है. ऐसी जानकारी है कि भारत-ईरान पहली बार भारतीय करेंसी में भी व्यापार करने को तैयार हो गए हैं. ऐसा होने के बाद ईरान भारत के सबसे करीबी देशों में इसलिए भी शुमार हो जाएगा क्योंकि इससे पहले भारत सिर्फ नेपाल और भूटान के साथ ही अपनी करेंसी में कारोबार करता आया है.