IS की गिरफ्त से लगभग मुक्त इराक, 38 और आतंकियों को दी फांसी

0
298
views
इराक ने 38 और आतंकियों को दी फांसी

बगदाद

इराक सेना ने अपने मुल्क को आईएस की गिरफ्त से लगभग मुक्त कर दिया है, इस बीच 38 और आतंकियों को फांसी पर लटका दिया। इसमें अलकायदा और आईएस के आतंकी शामिल है। ये सभी आतंकी इराक के दक्षिणी प्रांत के नासिरियाह शहर में कैद थे। इराक पिछले कई सालों से आईएस आतंकियों के खिलाफ लड़ रही है और इस जंग में उन्हें बहुत बड़ी सफलता हासिल हुई है।

इससे पहले इराक ने 25 सितंबर को 42 आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया था। सितंबर के बाद इराक में आतंकवादियों के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है। जेल प्रशासन ने कानून मंत्री हैदर अल-जामेली के आदेश के बाद अलकायदा और आईएस के आतंकियों को फांसी पर लटका दिया गया।

जेल सूत्रों के मुताबिक, मौत के घाट उतारे गए सभी आतंकी इराकी थे और एक स्वीडन का रहने वाला था। पिछले हफ्ते इराक के राष्ट्रपति हैदर-अल-अबदी ने अपने मुल्क में आईएस पर विजय की घोषणा की थी। इराक और यूएस मिलिट्री ने मिलकर इराकी शहरों पर सालों पर कब्जा किए जिहादियों से मुक्त करवाकर बड़ी उपलब्धी हासिल की है।

एम्नेस्टी इंटरनेशनल कई बार फांसी के खिलाफ अपनी आवाज उठा चुका है। चीन, ईरान और सऊदी अरब के बाद इराक में सबसे ज्यादा फांसी की सजा दी जाती है।