हेमंत सोरेन के सिर सजा झारखंड का ताज, जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन को मिलीं 47 सीटें

0
112
views

झारखंड में शिबू सोरेन के बेटे हेमंत सोरेन ने विधानसभा चुनाव में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी को पटखनी देते हुए दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने का रास्ता साफ कर लिया तो रघुवर दास का लगातार दूसरी बार मुख्यमंत्री बनने का सपना करारी शिकस्त के साथ टूट गया.

राज्य की 81 सदस्यीय विधानसभा में हेमंत सोरेन की अगुवाई वाले गठबंधन ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है. भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के ताबड़तोड़ साहसिक फैसले और मोदी की छवि के दम पर झारखंड में लगातार दूसरी बार चुनाव जीतने का सपना संजोया था, लेकिन मोदी-शाह की जोड़ी की लाख कोशिश के बावजूद इस बार जीत उनके खाते में नहीं गई.

81 सदस्यीय विधानसभा चुनाव में सबसे अंतिम परिणाम जमशेदपुर ईस्ट से आया, जिसमें मुख्यमंत्री रघुवर दास चुनाव हार गए. 80 सीटों के परिणाम पहले आ गए, लेकिन इस हाई प्रोफाइल सीट पर चुनाव परिणाम आने में वक्त लगा. रघुवर दास को 15833 मतों के अंतर से हार का मुंह देखना पड़ा.

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को महज 25 सीटों पर संतोष करना पड़ा है. पिछली बार 2014 में हुए बीजेपी ने 72 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 37 सीटें पर जीत हासिल की थी.