शिमला: स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने लॉन्च की आयुष्मान भारत योजना

0
659
views

केंद्र की योजना आयुष्मान को लेकर शिमला में कार्यक्रम का आयोजन किया. जहां,केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा के साथ हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर और उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र रावत भी मौजूद रहे. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा आयुष्मान भारत योजना को लॉन्च किया और राज्य सरकार से इस योजना को शुरू करने के लिए करार भी किया.

स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा पीटरहॉफ में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन के तहत आयुष्मान भारत योजना को शुरू करने के लिए राज्य सरकार से एमओयू साइन किया. आयुष्मान भारत योजना से हिमाचल में जरूरतमंद लोगों को फ्री में इलाज देने की सुविधा उपलब्ध होगी.

गरीबों के हित में आयुष्मान भारत योजना

गौरतलब है कि आयुष्मान भारत योजना से गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को उपचार करवाने में दिक्कत नहीं आती है. जानकारी के अनुसार इस योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन वाले प्रदेश के 15 लाख 51 हजार लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ मिलता है. योजना के तहत पांच लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त किया जाता है. बता दें कि आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत दो योजनाएं आती हैं. इसके अंतर्गत गरीब जनता को पांच लाख तक फ्री में इलाज की सुविधा दी जाती है.हिमाचल में आयुष्मान भारत के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना के प्रदेश में कई महत्त्वपूर्ण लाभ प्रदेश की जनता को मिलेंगे. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 10 करोड़ निर्धन और असुरक्षित परिवार आएंगे.