करतारपुर साहिब: करतारपुर को कम समय में तैयार करने के लिए इमरान का धन्यवाद देता हूं- PM मोदी

0
42
views

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को डेरा बाबा नानक में कहा कि करतारपुर कॉरिडोर को कम वक्त में तैयार करने के लिए मैं इमरान खान को धन्यवाद देता हूं. उन्होंने कहा कि मैं पाकिस्तान के श्रमिक साथियों का भी आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने इतनी तेजी से अपनी तरफ के कॉरिडोर को पूरा करने में मदद की.

उन्होंने कहा कि ये मेरा सौभाग्य है कि मैं आज देश को करतारपुर साहिब कॉरिडोर समर्पित कर रहा हूं. जैसी अनुभूति आप सभी को कार सेवा के समय होती है, वही, मुझे इस वक्त हो रही है. मैं आप सभी को, पूरे देश को, दुनिया भर में बसे सिख भाई-बहनों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं.

 

गुरु नानक देव हमारे प्रेरणा पुंज हैं

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गुरु नानक देव जी, सिर्फ सिख पंथ की, भारत की ही धरोहर नहीं, बल्कि पूरी मानवता के लिए प्रेरणा पुंज हैं. गुरु नानक देव एक गुरु होने के साथ-साथ एक विचार हैं, जीवन का आधार हैं. उन्होंने सीख दी कि धर्म तो आता जाता रहता है लेकिन सत्य मूल्य हमेशा रहते हैं.

उन्होंने सीख दी है कि अगर हम मूल्यों पर रह कर काम करते हैं तो समृद्धि स्थायी होते हैं. करतारपुर के कण-कण में गुरुनानक देव जी के पसीने की महक मिली है. यहां की वाणी में उनकी वाणी की गूंज मिली हुई है.

उन्होंने कहा कि गुरुनानक जी के 550वें प्रकाशवर्ष पर उनकी स्मृति में सिक्के और स्टांप जारी किए गए हैं. इससे पहले गुरु गोबिंद सिंह जी के 350वें प्रकाशोत्सव को भी पूरी दुनिया में मनाया गया. पटना में हुए कार्यक्रम में मुझे कुछ जाने का मौका मिला था. तब डाक टिकट और सिक्के जारी किए गए थे. गुजरात में उनके नाम से 750 बेड का एक अस्पताल भी बनाया गया है.

गुरुनानक के नाम से युवा परिचित हों, इसके लिए गुरबानी का अनुवाद अलग-अलग भाषाओं में किया जा रहा है. यूनेस्को द्वारा भी गुरुनानक जी की बातों का अनुवाद कर प्रचलित किया जा रहा है.