हरियाणा-दिल्ली जल विवाद : CM केजरीवाल ने PM मोदी को लिखी चिट्ठी

0
22
views

हरियाणा और दिल्ली के बीच छिड़ी पानी की जंग जा कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दरबार तक पहुंच गई है, दिल्ली के  CM अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर हरियाणा के CM को इस मुद्दे पर मनाने की अपील की. दिल्ली सरकार को डर है कि हरियाणा सरकार दिल्ली को सप्लाई करने वाले पानी पर 21 मई से कटौती कर सकती है, जिससे दिल्ली में पानी की भारी किल्लत होने की आशंका है. यही वजह है कि दिल्ली के CM ने PM मोदी से मामले में दखल देकर हरियाणा CM कोे मनाने की अपील की है.

दरअसल कुछ समय पहले दिल्ली सरकार ने हरियाणा सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि हरियाणा, दिल्ली को मिलने वाले पानी की सप्लाई में कटौती कर रहा है. जिसके बाद दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. सुप्रीम कोर्ट ने 23 अप्रैल को दिए अपने फैसले में दिल्ली और हरियाणा के मुख्य सचिवों को केंद्र के साथ बैठक कर मसला सुलझाने के आदेश दिए. साथ ही कोर्ट ने हरियाणा सरकार को आदेश दिया था कि 21 मई तक दिल्ली को पिछले 22 सालों से की जा रही पानी की सप्लाई जारी रखे.

सुप्रीम कोर्ट दिल्ली सरकार से कहा था कि वो अपर यमुना नदी जल बोर्ड को दोनों प्रदेशों के बीच पानी के बंटवारे पर न्यायिक फैसला देने के लिए मनाने की कोशिश करे. लेकिन दिल्ली सरकार अभी तक इस मुद्दे पर बोर्ड को न्यायिक फैसला देने के लिए मना नहीं पाई. ऐसे में अरविंद केजरीवाल को डर है कि हरियाणा पानी की सप्लाई में कटौती करेगा.