कोरोना को हराने के लिए केजरीवाल का 5T प्लान, 1 लाख लोगों का होगा रैपिड टेस्ट

0
188
views

दिल्ली समेत देशभर में इस वक्त कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. अब इसको रोकने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल की सरकार ने 5 टी प्लान बनाया है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 5 टी में पहला टी है टेस्टिंग, दूसरा है ट्रेसिंग, तीसरा है ट्रीटमेंट, चौथा है टीम वर्क और पांचवा है ट्रैकिंग और मॉनीटरिंग होगा.

कोरोना वायरस रोकने के लिए दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल ने 5 T प्लान बनाया है. इसमें पहला टी टेस्टिंग है. इसके बारे में सीएम केजरीवाल ने कहा कि देखा गया है जिन जिन देशों में कोरोना फैला और टेस्ट नहीं हुए वहां मामला कंट्रोल नहीं हो पाया. इसलिए दिल्ली सरकार ने टेस्ट करने के लिए प्लान बनाया है. उन्होंने कहा, हमने 50 हजार लोगों के टेस्ट के लिए किट का ऑर्डर किया है. एक लाख लोगों के रैपिड टेस्ट के लिए किट का ऑर्डर कर दिया है. शुक्रवार से रैपिड टेस्ट किट आने लगेगा. कोरोना के हॉटस्पॉट एरिया में रैपिड टेस्ट किया जाएगा.

दूसरे टी के बारे में बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दूसरे टी का मतलब है ट्रेसिंग..उन्होंने कहा जब पता चल जाएगा कि कोई कोरोना पॉजिटिव है तो वह किस-किस से मिला उनका पता लगाया जाएगा. इसके लिए हम पुलिस की मदद ले रहे हैं. इसके लिए हमने पुलिसवालों को 27 हजार से ज्यादा नंबर दिए हैं और पूछ रहे हैं कि ये लोग क्वॉरंटाइन हैं कि नहीं.

तीसरे टी के बारे में बताते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि तीसरे टी का मतलब है ट्रिटमेंट. उन्होंने कहा, हमने 3000 बेड की सुविधा तैयार कर लिए हैं. जीबी पंत हॉस्पिटल में 500 बेड है और हमने उसे कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया है. 400 बेड प्राइवेट अस्पताल में है. ट्रिटमेंट की पूरी तैयारी है.

चौथा टी का केजरीवाल ने मतलब बताया है टीम वर्क. उन्होंने कहा है कि इस वक्त इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना को अकेले ठीक नहीं किया जा सकता है. आज सारी सरकारें एक टीम की तरह काम कर रही हैं. सभी राज्य सरकारों को मिलकर भी काम करना होगा.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने फाइव टी प्लान के पांचवें और आखिरी टी के बारे में कहा कि इसका मतलब है ट्रैकिंग और मॉनीटरिंग. सभी चीजों को ट्रैक करना सबसे जरूरी है. सभी प्लान को ट्रैक करने की जिम्मेदारी मेरी है.