किलोमीटर स्कीम के तहत सिरसा डिपो को मिली आधुनिक सुविधाओं से लैश बसें

0
96
views

हरियाणा रोडवेज में नई किलोमीटर स्कीम के तहत अब सिरसा में भी आधुनिक सुविधाओं से लैस बसे दौड़ेगी. सिरसा रोडवेज डिपो को किलोमीटर स्कीम के तहत 5 बसें मिली हैं, जिनमें से 4 बसों को रूट पर भेजा जा चुका है और पांचवी बस अगले दो दिनों में अपने रूट पर दौड़ेगी.

इन बसों में सुरक्षा के लिहाज से जीपीएस सिस्टम व CCTV कैमरे लगाए गए हैं. इन बसों को 26 रुपए 92 पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से चलाया जाएगा. इन बसों में ड्राइवर ऑपरेटर का होगा और कंडक्टर रोडवेज विभाग से होगा.

सिरसा रोडवेज डिपो के महाप्रबंधक के आर कौशल ने बताया कि अभी पांच बसें किलोमीटर स्कीम के तहत सिरसा डिपो को मिली है और शीघ्र 17 और बसें सिरसा डिपो को मिल सकती है.

उन्होंने कहा कि इन बसों में सभी आवश्यक आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है. सुरक्षा के लिहाज से जीपीएस सिस्टम व कैमरे भी लगाए गए हैं.

उन्होंने बताया कि इन बसों को लंबे रूट पर भेजा जाएगा. आधुनिक सुविधाओं के चलते यात्री सुरक्षित रहेंगे और किसी भी आपातकाल के समय तुरंत सूचना विभाग को मिल जाएगी. उन्होंने बताया कि ये बसे 26 रुपए 92 पैसे पैसे प्रति किलोमीटर चलेगी.

बस को रोजाना 300 किलोमीटर के हिसाब से 9 हजार किलोमीटर प्रति महीने चलाना होगा. उन्होंने बताया कि अगर किसी वजह से बस में खराबी की वजह से या किसी अन्य कारण से 9 हजार किलोमीटर पूरे नहीं होते हैं तो इसका खामियाजा ऑपरेटर द्वारा वहन किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि इन बसों के शामिल होने के बाद सिरसा के बसों के बेड़े में 5 बसें और शामिल हो गई है जिससे लंबे रूट के यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. इस अवसर पर यात्रियों का कहना है कि आधुनिक सुविधाओं से लैस बस में सफर करना बहुत ही बढ़िया रहेगा.

सुरक्षा के लिहाज से जीपीएस सिस्टम व कैमरे लगाए गए हैं. इससे अपराधिक किस्म के लोगों पर नजर रहेगी तो वही बसों में महिलाओं की सुरक्षा बढ़ेगी. इसके साथ ही कंडक्टर अब सभी यात्रियों की टिकट भी सही तरीके से काटेंगे.