LIVE: अबकी बार 340 के पार, कई राज्यों में कमल का क्लीन स्वीप

0
220
views

लोकसभा चुनाव 2019 में किसकी होगी हार और किसकी बनेगी सरकार, इसका फैसला आज हो जाएगा. देश की 542 संसदीय सीटों पर वोटों की गिनती सुबह आठ बजे से चालू है.

लाइव अपडेट:

  • ताज़ा रुझानों के मुताबिक, NDA 344 सीटों पर आगे है. जबकि UPA 87 सीटों पर है. वहीं अन्य के खाते में 111 सीटें आती दिख रही हैं.
  • सुल्तानपुर लोकसभा सीट: 13वें राउंड की मतगणना के बाद बीजेपी की मेनका गांधी 113099 वोटों से पहले नंबर पर, गठबंधन के चन्द्रभद्र सिंह 112001 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर, साथ ही कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. संजय सिंह 9055 मतों के साथ तीसरे नंबर पर.
  • उत्तर-पश्चिमी लोकसभा सीट से बीजेपी के हंसराज हंस 176697 वोटों के साथ पहले नंबर पर, आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार 57970 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर और कांग्रेस के राजेश लिलोथिया 44148 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर.
  • नई दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी कैंडिडेट मीनाक्षी लेखी 105268 वोटों के साथ पहले नंबर पर, कांग्रेस के अजय माकन 56994 वोटों के साथ दूसरे और आम आदम पार्टी के बृजेश गोयल 56994 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर.
  • पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के गौतम गंभीर 105863 वोटों के साथ आगे, अरविंदर सिंह लवली 53342 वोटों के साथ दूसरे नंबर पर और आम आदमी प्रत्याशी आतिशी 37231 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर.
  • चांदनी चौक सीट से बीजेपी उम्मीदवार हर्षवर्धन 56228 वोटों के साथ आगे, दूसरे नंबर पर 37502 वोटों के साथ कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल और तीसरे नंबर पर 16135 वोटों के साथ आम आदमी पार्टी के पंकज गुप्ता.
  • नॉर्थ ईस्ट दिल्ली पर मनोज तिवारी 1 लाख 72 हजार 957 वोट के साथ बड़ी जीत की ओर बढ़ते दिख रहे हैं. शीला दीक्षित 65 हजार 88 वोटों के साथ दूसरे, जबकि आम आदमी पार्टी के दिलीप पांडे महज 4 हजार 133 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.
  • बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज दोपहर 2 बजे पार्टी दफ्तर जायेंगे. पीएम मोदी भी आज शाम 5.30 बजे BJP मुख्यालय आएंगे, कार्यकर्ता करेंगे स्वागत. रुझानों में एनडीए को जबरदस्त बहुमत मिल रही है. बीजेपी ने राज्य इकाई से अपने कैडर को बीजेपी कार्यालय में स्वागत के लिए जुटने को कहा है, करीब 25,000 बीजेपी कार्यकर्ताओं के पहुंचने की उम्मीद है.

6 राज्यों में बीजेपी का क्लीन स्वीप। हरियाणा, दिल्ली, गुजरात, राजस्थान एमपी और उत्तराखंड में बीजेपी के सामने सभी पार्टियां परास्त। हरियाणा की 10 में 9 सीटों पर बीजेपी आगे, एक सीट पर कांग्रेस आगे.

दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर भी बीजेपी आगे चल रही हैं. पिछले चुनाव में भी यहां सभी सीटें बीजेपी ने जीती थीं और अब एक बार फिर ऐसे ही रुझान आ रहे हैं. गौतम गंभीर और मनोज तिवारी समेत बीजेपी के सभी सातों प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.

  • वोटों की गिनती शुरू, थोड़ी देर में आएगा पहला रूझान
  • दिल्ली में बीजेपी दफ्तर में पूजा शुरू हो गई है. बीजेपी के जीत के लिए कार्यकर्ता पूजा कर रहे हैं, जबकि भोपाल से बीजेपी प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने भी सुबह पूजा की.
  • मतगणना शुरू होने से पहले यूपी के रामपुर से बीजेपी प्रत्याशी जया प्रदा ने कहा कि पूरे देश में मोदी लहर है. चारों ओर मोदी-मोदी हो रहा है. ये एक धर्मयुद्ध है और इस धर्मयुद्ध में हमारी जीत होगी.

  • नई दिल्ली से कांग्रेस उम्मीदवारअजय माकन बोले-निश्चित तौर पर नतीजे कांग्रेस के पक्ष में होंगे. हमें पूरी उम्मीद है कि कांग्रेस जीत दर्ज करेगी और सरकार बनाएगी. राहुल गांधी हमारे प्रधानमंत्री बनेंगे. दिल्ली में बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही असली लड़ाई है.
  • पटना साहिब से बीजेपी उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने मतगणना से पहले कहा, मैं बहुत ही शांत रहता हूं. हम कार्यकर्ता लोग बहुत शांति से काम करते हैं. मैं उत्साहित और संयमित है. नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हमारी ऐतिहासिक जीत होगी.