मालदीव संकट : चीन ने भारत को दी चेतावनी, सैन्य हस्तक्षेप किया तो खामोश नहीं रहेंगे

0
468
views

मालदीव में जारी संकट को लेकर चीन ने भारत को एक बार फिर चेतावनी दी है. चीन के सरकारी मुखपत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने धमकी भरे अंदाज में कहा कि अगर भारत मालदीव में सैन्य कार्रवाई करता है तो चीन उसे रोकने के लिये जरूरी कदम उठाएगा. ग्लोबल टाइम्स’ ने अपने संपादकीय में लिखा कि मालदीव में मौजूदा स्थिति वहां का आतंरिक मामला है, जिसे ‘देश के तमाम दलों के बीच बातचीत के जरिए’ उचित तरीके से हल किया जाना चाहिए.

चीन ने कहा कि मालदीव में तनावपूर्ण स्थिति देखते हुए भारत को संयम बरतना चाहिए. उसने कहा कि अगर भारत हस्तक्षेप करता है तो उसको रोकने के लिये चीन को जरूरी कदम उठाना चाहिए.

‘ग्लोबल टाइम्स’ ने संपादकीय में 1988 में मालदीव विद्रोह को काबू करने में भारत की भूमिका का भी जिक्र किया. संपादकीय में कहा कि सुरक्षा के लिये मालदीव की भारत पर निर्भरता ने भारत को घमंडी बना दिया है और मालदीव को अपने प्रभाव में लना चाहता है. लेकिन माले दिल्ली से परेशान है, जो हमेशा मालदीव की राजनीति को दबाने की कोशिश कर रहा है.’

बता दें कि मौजूदा हालात को लेकर मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने भारत से 1988 का कदम दोहराते हुए सैन्य हस्तक्षेप करने की मांग की थी. हालांकि इस संबंध में भारत ने अभी तक कुछ नहीं कहा है.