हरियाणा में प्राइवेट स्कूलों के लिए नई गाइडलाइन जारी, ले सकेगे अप्रैल और मई महीने की मासिक फीस

0
165
views

हरियाणा में प्राइवेट स्कूलों द्वारा फीस लिए जाने को लेकर शिक्षा विभाग की ओर से एक बार फिर नई गाइडलाइन जारी की गई. अब प्राइवेट स्कूल अप्रैल और मई महीने की मासिक फीस अभिभावकों से ले सकेंगे. जो अभिभावक अप्रैल और मई महीने की फीस नहीं दे सकते वह विद्यालय से अनुरोध करके उसे आगे आने वाले 3 महीनों में किस्तों में जमा करा सकते हैं. प्राइवेट विद्यालयों को ऐसे अनुरोध को स्वीकार करना होगा. प्राइवेट स्कूल ट्यूशन फीस के अलावा किसी भी तरह का हिडन चार्ज नहीं वसूलेंगे.

प्राइवेट स्कूल ट्रांसपोर्ट चार्ज, किताबों का चार्ज, बिल्डिंग चार्ज, कंप्यूटर चार्जेस समेत अन्य किसी भी चार्ज को नहीं ले सकेगा. कोई भी विद्यालय इस वर्ष अपनी स्कूल यूनिफॉर्म को चेंज नहीं करेगा. जून महीने से सभी विद्यालय विद्यार्थियों से मासिक फीस नियमित आधार पर ले सकेंगे.

शिक्षा विभाग ने अपने आदेश मे कहा है कि प्राइवेट स्कूल मासिक आधार पर केवल ट्यूशन फीस ही लें. वो किसी अन्य प्रखार के फंड जैसे बिल्डिंग फंड, रख रखाव फंड, प्रवेश शुल्क, कंप्यूटर शुल्क आदि कोविड-19 जैसी असामान्य स्थिति के दृष्टिगत स्थगित कर दी जाए. स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बीते शुक्रवार को कहा कि इन निर्देशों का पालन नहीं करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई होगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्कूल यूनिफॉर्म, पाठ्य-पुस्तकें, अभ्यास पुस्तकें, प्रैक्टिकल फाइल आदि की कीमतों में भी कोई बदलाव नहीं होना चाहिए.